ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) की बैठक सम्पन्न

हमीरपुर। सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजनांतर्गत गठित कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण ( आत्मा) के शासी निकाय की बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि आत्मा के शासी निकाय की बैठक तथा कृषि विभागों की अन्य महत्वपूर्ण बैठकों में जनपद के प्रगतिशील कृषकों को अनिवार्य रूप से बुलाया जाए तथा उनके सुझाव लिए जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण हेतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को पांच-पांच वृक्ष कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे ,कृषकों द्वारा वृक्षारोपण कर इनकी देखभाल की जाए । कहा कि वृक्षारोपण में कृषकों का सहयोग लिया जाए तथा जन सहभागिता सुनिश्चित की जाए।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कृषकों ध् पशुपालकों द्वारा अपने पशुओं का समय समय पर टीकाकरण व ईयरटैगिंग अनिवार्य रूप से कराया जाए। प्रत्येक सीजन में पशुओं के गर्भ का कुशल पशु चिकित्सकों से द्वारा परीक्षण कराया जाए। पशुओं के खुरपका, मुंहपका के टीके लगवाए जाएं।
बैठक में उप निदेशक कृषि, जेएम श्रीवास्तव ने बताया कि आत्मा योजनांतर्गत नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकी तकनीकों के बारे में कृषकों को जागरूक करने के उद्देश्य से जनपद के कृषकों को दूसरे राज्यो तथा अन्य संबंधित स्थानों पर प्रशिक्षण प्रदान कराया जाता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जरूरतमंद कृषकों को कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित किया जाए। बुंदेलखंड के दृष्टिगत कृषकों को ड्रिप ध्स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति अपनाने के बारे में जागरूक किया गया। उप निदेशक कृषि ने बताया कि टिड्डियों के हमले के दृष्टिगत कृषकों द्वारा अपने पास पावर स्प्रेयर अवश्य रखा जाए यह टिड्डियों को भगाने में अत्यधिक कारगर है।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य ,जिला कृषि अधिकारी सरस तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी उमेश उत्तम ,मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तथा प्रगतिशील किसान मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *