ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

जिलाधिकारी ने किसानों को मूंग मिनीकिट बीज का किया वितरण

उन्नाव। जिलाधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। विश्व दाल दिवस के अवसर पर जनपद स्तरीय कृषक गोष्ठी का आयोजन पन्ना लाल सभागार कलेक्ट्रेट में किया गया। उन्होने कृषकों को मूॅग मिनीकिट का निःशुल्क वितरण किया। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि अपने भोजन में दलहनी फसलों यथा अरहर, उर्द, मूॅग, मसूर, चना एवं मटर को अवश्य ही सम्मिलित करें। मानव की कोशिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिये भोजन में प्रोटीन का होना आवश्यक है जो दाल से प्रचुर मात्रा में प्राप्त हो जाता है। जनपद में 279118 हे0 कुल फसलाच्छादन का क्षेत्र है जिसमे से 58228 हे0 क्षेत्र में दलहनी फसलें उगायी जाती है। इसमे वृद्वि होना अत्यावश्यक है। दलहनी फसलों को उगाने से भूमि की उर्वरा शक्ति में भी सुधार होता है इसमे कम पानी और कम निवेश से ही किसान भाई अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है।
उन्होने बताया कि जनपद के सभी किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने एवं उन्हें किसान के्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिये आगामी 12 से 27 फरवरी तक अभियान चलाया जा रहा है। जिसमंे सभी विभाग के क्षेत्रीय कार्मिकों द्वारा कृषकों को बैंक शाखा में जाकर आवेदन भरने के लिये सहयोग भी किया जायेगा। किसान भाई कृषि विभाग एवं बैंक शाखा में जाकर योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।
कार्यक्रम में डा0 नन्द किशोर, उप कृषि निदेशक कुलदीप कुमार मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी विकास शुक्ला, जिला कृषि रक्षा अधिकारी उन्नाव, सलाहकार एवं तकनीकी सहायक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन आदि के साथ-साथ सहयोगी एवं प्रगतिशील कृषक उपस्थित रहे। उप कृषि निदेशक उन्नाव ने अपने सम्बोधन में कहा कि मूॅग के 200 मिनीकिट (प्रति मिनीकिट 4 कि0ग्रा0) प्राप्त हुये है जिन्हें सि0सिरोसी, नवाबगंज, बीघापुर, बिछिया में कृषकों को निःशुल्क वितरित किया गया है उन्हांेने यह भी बताया कि मूॅग बीज विराट उन्नत प्रजाति का है जिसकी पैदावार 12-15 कु0/हे0 होगी। कुलदीप कुमार मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि किसान अधिक से अधिक क्षेत्र में बुवाई के लिये 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *