ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

जिलाधिकारी ने गौशाला का किया निरीक्षण

हमीरपुर। सम्पूर्ण समाधान दिवस के बाद जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में विकास खण्ड मौदहा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय भैंसमरी में चैपाल का आयोजन कर ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना गया। इस दौरान उन्होंने शिकायतों समस्याओं के निस्तारण के निर्देश संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए।
उन्होंने आवास, विद्युत, सड़क, पेयजल, राशन , पेंशन सहित अन्य योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से विस्तारपूर्वक समस्याओं को सुनकर निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने इस दौरान गांव के प्रधानमंत्री आवास के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की तथा कहा कि समय से आवास निर्माण का कार्य पूर्ण किया जाए ,आवास की किस्त मिलने पर उसको शीघ्र निर्माण कराया जाय अन्यथा आवास निर्माण न करने पर वापस वसूली की जाएगी। उन्होंने कहा कि समाज के गरीब ,कमजोर, असहाय व निर्धन वर्ग के लोगों के उत्थान हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित है,। लोगों द्वारा इन योजनाओं के बारे में जानकारी कर उसके बारे में आवेदन किया जाए।
इस मौके पर आवास के लाभार्थियों की सूची पढ़ कर ग्रामीणों को सुनाई गई जिसमें सभी लोग पात्र पाए गए। आवास के आवंटन में किसी तरह के पैसे लेने की ग्रामीणों द्वारा बात नहीं बताई गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने नियमित रूप से राशन वितरण करने की जानकारी ली गई जिसपर ग्रामीणों ने प्रत्येक माह समय से राशन वितरण होने की बात बताई गई। पेंशन, मुख्य मंत्री सामुहिक विवाह योजना, आई0सी0डी0एस0 ,श्रम विभाग संबंधित, आवास ,शादी अनुदान योजना,आयुष्मान योजना,किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि लेखपाल, कानूनगों द्वारा 07 दिवसों में ग्राम पंचायत की सार्वजनिक संपत्ति को कब्जा मुक्त कराया जाय गांव की ग्राम समाज की जमीनों ,तालाब आदि में किसी भी प्रकार का कब्जा नहीं होना चाहिए अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने गांव में हो रहे आंगनवाड़ी के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए । उन्होंने कहा की वरासत के प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित किया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने भैंसमरी गौशाला , पाइप पेयजल योजना का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान सी0डी0ओ0,सी0एम0ओ0 पीडी चित्रसेन, डीडीओ विकास , सहित अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *