ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

डीएम ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जागरुकता बैठक की

हमीरपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति, सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान, कुष्ठ जागरूकता अभियान के मूल्यांकन एवं पर्यवेक्षण के संबंध में बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई।
बैठक में 102 व 108 एंबुलेंस सर्विस के जिला समन्वयक के अनुपस्थित पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना तथा जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत लाभार्थियों तथा आशाओं का समय से भुगतान किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सघन मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत टीकाकरण से आंशिक अथवा पूर्णतः छूटे हुए 02 वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को शत प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित किया जाय। इन सभी को पूर्ण टीके लगाए जायें। । प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में राठ ब्लाक की प्रगति खराब पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की तथा प्रगति में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो आशा ठीक ढंग से कार्य नहीं कर रही हैं ,निष्क्रिय हैं उनपर कड़ी कार्रवाई की जाए। कहा कि सभी आंगनवाड़ी केंद्र अनिवार्य रूप से नियमित रूप से खुलने चाहिए इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए ,लापरवाही बरतने वाली आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को फैमिली प्लानिंग के बारे में जागरूक किया जाए तथा इच्छुक लोगों की नसबंदी की जाए । उन्होंने मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम तथा फाइलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी आर.के. सिंह, सी0एम0ओ0 डॉ आर.के. सचान, डीडीओ, डीपीओ सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *