ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

बाढ़ से बचाव हेतु लगातार राहत कार्य जारी-डीएम

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद में बाढ़ की स्थिति की नियमित रूप से निगरानी कर रहे है, उनके द्वारा समय समय पर जनपद का हवाई सर्वे कर प्रभावित गांव की स्थिति की समीक्षा की गयी तथा सहजनवा तहसील के गांव चड़राव में माठ, विरार, कोहारभार के बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री वितरित किया गया है।
जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया है कि जनपद में बाढ़ से बचाव हेतु लगातार राहत कार्य किये जा रहे है। सरयू (घाघरा) में गिरजा बराज, शारदा तथा सरयू बराज में छोड़े गये पानी के कारण नदी के जलस्तर में हो रही वृद्धि के दृष्टिगत तहसील गोला एवं खजनी को हाई अलर्ट पर लाने हेतु निर्देशित किया गया है। बढ़ते जलस्तर के दृष्टिगत तहसील व विभाग स्तर पर संचालित ई0ओ0सी0 को 24 घंटे क्रियाशील रहने, तटबंध की लगातार पेट्रोलिंग, बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को विस्थापित किये जाने के दृष्टिगत प्रस्तावित राहत शिविर में शुद्ध पेयजल, निर्वाध विद्यृत आपूर्ति, महिलाओं एवं पुरूषों के लिए पर्याप्त शौचालय तथा कोरोना महामारी के दृष्टिगत शोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ठहरने की उचित व्यवस्था आदि अन्य व्यवस्थाओं हेतु दिशा निर्देश जारी किया गया है।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पशुओं के चारे तथा प्रभावित परिवारों को राहत खाद्य सामग्री वितरण में किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये जितने किट की आवश्यकता हो उसकी मांग प्राथमिकता के स्तर पर की जाये साथ ही नाव एवं नाविकों की भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
जिलाधिकारी ने बताया है कि वर्तमान में जनपद के 63 ग्राम प्रभावित है जिसमें से 39 ग्राम मैरूण्ड है। कुल बाढ़ प्रभावित जनसंख्या 146845 तथा कुल प्रभावित क्षेत्रफल 1669013 हे0 है। उन्होंने बताया है कि कुल 86 बाढ़ चैकियां स्थापित की गयी है, सभी बाढ़ चैकियां क्रियाशील है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *