ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

मण्डलायुक्त ने कराए जा रहे कार्यो की समीक्षा की

दस अंगुलियां ब्यूरो
प्रयागराज। मण्डलायुक्त प्रयागराज मण्डल आर रमेश कुमार ने गांधी सभागार में ग्राम विकास विभाग तथा पंचायती राज विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो की समीक्षा की। बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों के साथ मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ओडीओपी योजना, कायाकल्प परियोजना, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनवाए जा रहे शौचालय, सामुदायिक शौचालय, पाइप्ड पेयजल योजना आदि योजनाओं के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा की।
मण्डलायुक्त ने कहा कि पाइप्ड पेयजल योजना के अंतर्गत हर घर में नल का कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने की सरकार की योजना जनहित में एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है। संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेते हुए इस योजना से हर घर को शीघ्रता से लाभान्वित कराएं। इसके अतिरिक्त स्कूलों के कायाकल्प कार्यक्रम के तहत कराए जाने वाले कार्यो में शौचालय, पेयजल व टाइल्स आदि का कार्य प्राथमिकता से कराएं जिससे विद्यार्थियों को स्कूलों में एक अच्छा वातावरण प्राप्त हो सके।
बैठक में उपस्थित डीपीआरओ ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 3200 स्कूलों में कार्य कराया जाना है जिसमें से लगभग 1100 स्कूलों में कार्य पूर्ण होने वाला है तथा लगभग 1575 स्कूलों में कार्य प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त लगभग 400 स्कूलों में शीघ्र ही कार्य शुरू कराया जाएगा।
मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी मंडलीय अधिकारी सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा करें और लक्ष्य के सापेक्ष वांछित प्रगति ना होने पर संबंधित जिलों के जिलाधिकारी के संज्ञान में लाते हुए संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *