July 3, 2022

विश्व पर्यावरण दिवस पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण

उन्नाव। जनपद में आज विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न जगहों पर वृहद वृक्षारोपण किया गया। जिसमें वृक्षारोपण कर पर्यावरण पर संदेश दिया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी के अध्यक्षता में आज पुलिस लाइन परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी नगर सहित लाइंस व पतिसर की उपस्थिति में पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारियों को पुलिस लाइन परिसर में वृक्षारोपण किया। पुलिस अधीक्षक ने पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण की महत्ता एवं उपयोगिता के बारे में छात्र-छात्राओं को बताया गया।
इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय हाकिम टोला की शिक्षिका रंजना कुमारी ने अपने घर पर वृक्ष लगाकर पर्यावरण पर संदेश दिया। उन्होंने ने बताया कि वृक्ष लगाने के साथ उनकी रक्षा भी करनी चाहिए, समय-समय से खाद, पानी देने वृक्ष हरा-भरा बना रहेता है। वही पर शहर के मगरवारा स्थित प्रसिद्ध गोकुल बाबा मंदिर परिसर में वृहद वृक्ष रोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें भाजपा नेता शशांक सिंह शेखर, मनीष पांडेय, शिवेंद्र सिंह, मसवासी प्रधान राजू, अभिषेक सहित अन्य लोगोें ने अनेक प्रकार के वृक्ष लगाए और विश्व पर्यावरण दिवस पर शुभकामनाएं भी दी। इसी क्रम में थाना दही परिसर में सदर विधायक पंकज गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह सहित अन्य लोगों ने थाने पर परिसर में वृक्षारोपण किया।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुक्लागंज के रामा घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। वृक्ष मित्र अभियान के अंतर्गत पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। साथ ही जिले में पूरे साल भर में 20,000 वृक्ष लगाने का संकल्प लेने साथ यह अहवाह्न किया। सभी लोग अधिक से अधिक पौधारोपण करे ताकि ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम हो सके, प्रांत सह मंत्री गुंजन सिंह चैहान ने कहा की सभी को चाहिए कि अपने जन्मदिन के अवसर पर पौधा अवश्य लगाएं और लगाने के साथ की उसकी उचित देखरेख भी करें। प्रांत कार्यकारिणी सदस्य निधि सैनी ने कहा की हमे अपने पर्यावरण के प्रति अभी से सचेत हो जाना चाहिए अन्यथा भविष्य मे स्थिति बहुत भयावह हो सकती है। शुक्लागंज की नगर सहमंत्री श्वेता मिश्र ने बताया कि जल ही जीवन का आधार है। जल संरक्षण की ओर भी हमे गंभीरता से ध्यान देना चाहिए।
कार्यक्रम में प्रांत सह मंत्री गुंजन सिंह चैहान, जिला संगठन मंत्री कौस्तुकेय चतुर्वेदी, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य निधि सैनी जी, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य उज्ज्वल यादव, नगर सह मंत्री श्वेता, नगर सह मंत्री दीपिका, नगर सह मंत्री ऋषभ, अभिषेक शर्मा, यश पटेल, अभय तिवारी, वेद गोस्वामी, हिमांशु, आदर्श पांडेय आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।