उन्नाव

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रभारी मंत्री ने किया शुभारंभ

उन्नाव। मंत्री समाज कल्याण विभाग एवं जनपद के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री मुख्य अतिथि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस राज्य आयुष सोसायटी, आयुष विभाग, के संयुक्त तत्वाधान में पंचम योग अंतरराष्ट्रीय दिवस का शुभारंभ किया गया। जिसमें जिलाधिकारी देवन्द्र कुमार पाण्डेय एवं मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह के नेतृत्व में शहर के पूरन नगर स्थित एस0वी0एम0 इंटर कॉलेज के आस्था सभागार में अंतरराष्ट्रीय विश्व योग दिवस पर आज योग शिविर का आयोजन प्रातः 6ः30 बजे किया गया। विशेष अतिथि के रुप में सदर विधायक एवं स्थानीय निकाय सभापति पंकज गुप्ता रहे, कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलन व मंत्रोच्चार के द्वारा किया गया।
अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समाजकल्याण मन्त्री, प्रभारी मन्त्री जनपद ने कहा कि जिलाधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय के कुशल नेतृत्व में वृहद स्तर पर योगा के कार्यक्रम जनपद के विभिन्न तहसीलों, ब्लाकों, क्षेत्रों आदि में कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ योगाभ्यास के कार्यक्रम को बहुत ही मानको एवं दृढ़ता के साथ सम्पन्न करा रहें हैं ताकि जनपद वासियों को इस कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ मिल सके और जन सामान्य के योगा की ओर प्रेरित होकर अपने को स्वस्थ्य बना सकें।
जिला सूचना कार्यालय द्वारा योगाभ्यास को एल0ई0डी0 वैन के माध्यम से लोगों को योग के महत्व व स्वस्थ्य शरीर, निरोग शरीर आदि की जानकारी आम जनमानस को कलेक्ट्रेट व जिला अस्पताल, निराला पार्क, योगा स्थल पर चला कर योग की जानकारी दी। साथ ही पूरे जनपद में मुख्य-मुख्य स्थानों पर तहसील, ब्लाकों में होर्डिंग के माध्यम से लोगों को योगा के लिये जागरूक किया।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी व एसडीएम सदर ने सभी आम शिष्ट जनों को आगमन व प्रशिक्षण हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं जनपद के प्रत्येक विकास खंडों में भी योगाभ्यास योगाचार्य द्वारा करवाया गया, जिसमें सिकंदरपुर सरोसी विकासखंड में ए0डी0ओ0 पंचायत विनोद वर्मा के नेतृत्व में करवाया गया तथा सफीपुर, बांगरमऊ आदि में भी योग का प्रशिक्षण व आसनों का कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें विकास खंडों के समस्त अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *