हमीरपुर

बम बम भोले के जयकारों से गूँज उठे शिवालय

हमीरपुर। जनपद में श्रावण माह का पहले सोमवार के अवसर पर शिवालयों शिव जी के मन्दिरों मे भारी भीड उमड़ी। हर हर बम बम की गूंज पूरा महौल भक्तिमय रहा। सबसे अधिक श्रृद्धालुओं की भीड़ मानेश्वर बाबा के शिव मन्दिर, सुमेरपुर के तपोभूमि, रोहारी गांव के साढें बाबा मन्दिर, सायर का बागेश्वर मन्दिर और सरीला के सालेश्वर मंदिर में अधिक भीड़ रही इसके अलावा कस्बा स्थित सभी शंकर मन्दिरों में बड़ी देवी मन्दिर, बालाजी मन्दिर, टेवन बाबा, गांधी पार्क स्थित शिव मन्दिर, ओरी तालाब स्थित शिव मन्दिरों मे बेलपत्र धतूरा तथा फल फूल आदि अर्पित करने के बाद शिव पंचाक्षरी ओम नमः शिवाय के मंत्रों से शिवालय गूंज उठे। रोहारी गांव स्थित साढे बाबा मन्दिर जो बरगद की जटाओं के बीच स्थित है यहां शिवालय भी और पुजारी भी प्रतिदिन पूजा अर्चना के साथ यहां श्रृद्धालु भक्त सिर्फ गांव के बल्कि आसपास के गांवों के भी पूजा अर्चना दर्शन के लिये आते हैं।

आज सावन के प्रथम सोमवार को प्रातः काल से ही श्रृद्धालुओं का भारी जमावाड़ा रहा। मंदिरों के आसपास यहां छोटी दुकानें भी लगती है। सिसोलर गाँव के शिव मन्दिर में भी भक्तों का तांता लगा रहा। सावन का पहला सोमवार, व्रत रखने से पूरी होगी मनोकामनाएं भगवान शिव के प्रिय महीने सावन की शुरुआत हो चुकी है।

मान्यता है कि सावन में सोमवार का व्रत रखने वाले व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है। सावन में भगवान शिव की पूजा और व्रत का विशेष महत्व है। सावन के पहले सोमवार से ही कई लोग व्रत की शुरुआत करते हैं। भोलेनाथ की पूजा और आराधना करने से वैवाहिक जीवन में सुख और शांति आती है। यह महीना शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया  है।सावन में शिवलिंग की पूजा को महत्वपूर्ण बताया गया है। शिवलिंग पर जल चढ़ाने के साथसाथ बेल पत्र भी चढ़ाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *