प्रयागराज

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि के दिए निर्देश

प्रयागराज। जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक संगम सभागर में की गयी, जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी जी0एस0 वाजपेयी, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव सहित सम्बन्धित समस्त अधिकारीगण एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।संचारी रोग अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी व्यक्त की।
उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा नगर क्षेत्र में वातावरणीय स्वच्छता के उपायों, शुद्ध पेयजल के उपलब्धता एवं मच्छरों की रोकथाम हेतु अपशिष्ट जल निकासी के लिए नालियों की नियमित सफाई कराना एवं लोगों को स्वच्छ जीवन शैली अपनाने के लिए व्यवहार परिवर्तन हेतु जागरूक करना चाहिए। दूषित जल भराव वाले स्थलों को चिन्हित कर उन्हें समाप्त करने का उपाय करें। खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था की जाय। नगर क्षेत्र में विशेषकर मलिन बस्तियों में आबादी के बीच हो रहे सुअर पालन को आबादी से दूर करने की व्यवस्था की जाय। सड़क के किनारे उगी वनस्पितियों को नियमित रूप से हटाया जाने की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहाकि नगर के क्षेत्रों में साप्ताहिक अन्तराल पर नियमित रूप से फागिंग की व्यवस्था की जाय। पशु पालन विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि सुअर पालकों को अन्य व्यवसाय अपनाने हेतु प्रेरित किया जाना चाहिए। सुअर पालन स्थल पर वेक्टर (मच्छरों) नियंत्रण एवं सीरो सर्विलांस की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। सुअर बाड़े को मनुष्य की आबादी से दूर स्थापित किया जाना चाहिए।
जिलाधिकारी ने प्रगति सन्तोषजनक न मिलने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *