हमीरपुर

संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति के सभापति ने प्रकरणों की समीक्षा की

हमीरपुर । विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति के सभापति राजपाल कश्यप की अध्यक्षता में जनपद के विभिन्न लंबित प्रकरणों ,विचारणीय बिंदुओं की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।
इस अवसर पर सदस्य ने कहा कि यह समिति संवैधानिक संस्था है, इनका सभी अधिकारियों द्वारा सम्मान किया जाना सर्वोपरि है। इस अवसर पर उन्होंने कृषि विभाग से संबंधित तथा तलाक से संबंधित एक लंबित प्रकरण पर पीड़िता की सुनवाई की तथा पुलिस विभाग को दोनों पक्षों को बुलाकर नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि जनपद में जहरीली शराब के रोकथाम हेतु प्रभावी प्रवर्तनीय कार्यवाही की जाए, इसके लिए नियमित रूप से विभिन्न शराब की दुकानों का निरीक्षण किया जाए । उन्होंने कहा कि जनपद में अवैध खनन प्रभावी ढंग से रोका जाए तथा एनजीटी के निर्देशों का अक्षरसः पालन किया जाए । उन्होंने वाणिज्य कर विभाग की वसूली की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा हिस्ट्रीसीटरों पर अभियोजन की तरफ से प्रभावी पैरवी की जाए। जनपद में विभिन्न संप्रदायों ध् समुदायों में सद्भाव बनाने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाय । महिला उत्पीड़न ,एससीध् एसटी पीड़ितों की तत्काल सहायता करते उनके प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारण कराया जाए ।
उन्होंने कहा की अनुसूचित जातिध् जनजाति परिवारों के बाल मजदूरों तथा उनके परिजनों को तात्कालिक सहायता देने का कार्य किया जाए। उन्होंने जनपद में विभिन्न प्रकार के अपराधों बाल हिंसा, यौन हिंसा, महिला उत्पीड़न की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए । पुलिस सहायता हेतु टोल फ्री नंबर 100 व 112 नंबर का प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा समय से आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषाहारध् पुष्टाहार का वितरण सुनिश्चित कराया जाए , एनीमिया से ग्रसित गर्भवती महिलाओं की समय-समय पर जांच करते हुए तथा नियमानुसार सहायता उपलब्ध कराते हुए एनीमिया की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्रवाई की जाए । ग्राम समाज ,नजूल भूमि तथा तालाब के सभी अतिक्रमण को मुक्त कराया जाए ।अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराया जाए तथा उनको विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाए । श्रमिकों के बच्चों को स्कूल में दाखिला कराया जाय।
इस अवसर पर विधान परिषद के सदस्य समिति के सदस्यगण, डीएम, एसपी ,सीडीओ, एडीएम ,सीएमओ, एएसपी सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *