प्रयागराज

कालेजों में खिलाई गयी फाइलेरिया की दवा

फाइलेरिया का दूसरा चरण शुरू 16 दिसंबर से 24 दिसंबर तक–

प्रयागराज। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का आज से दूसरा चरण शुरू हो गया। यह अभियान का दूसरा चरण 16 दिसंबर से 24 दिसंबर तक चलाया जायेगा । फाइलेरिया (हाथीपाव) के नाम से जानी जाने वाली घातक बीमारी से बचाव हेतु इस बार फाइलेरिया अभियान में लंबाई और उम्र के आधार पर दवा खिलाई जा रही हैं ।
सन्त मैरी कॉन्वेंट कॉलेज के लगभग 4000 छात्रों और बाल भारती कॉलेज इलाहाबाद के लगभग 2500 छात्रों को भारत सरकार द्वारा प्रयागराज जिले में चल रहे फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत तीन आईवरमेक्टिन, डीईसी और अल्बेन्डाजोल (आईडीए) के संयोजनसे ट्रिपल ड्रग थेरैपी के साथ एमडीए राउंड चलाया जा रहा है । जिसको पूरा करने के लिए लगभग 2500 टीमें काम कर रही हैं और घर-घर जाकर दवा खिला रही हैं द्य दो वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक पुरुष महिला और बच्चे को दवा सेवन कर रही हैं।
डॉ. सैम मीसम जैदी ने बताया कि हम कार्यक्रम के लक्ष्य को पाने तथा उसे सफल बनाने के स्कूलों में जाकर छात्र, छात्रो को दवा खिलाई जा रही हैं । उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को जनपद के सभी प्राइवेट एंड गवर्नमेंट स्कूलों में किया जायेगा जिसमे बच्चो को शिक्षक के समक्ष दवा खिलाई जाएगी ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षक और प्राचार्य और छात्रों ने अच्छी तरह से सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *