प्रयागराज

नोडल अधिकारी ने ग्राम अरैल में प्राथमिक विद्यालय में चैपाल लगायी

नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दूबे ने ग्राम अरैल विकास खण्ड चाका में प्राथमिक विद्यालय में शासन द्वारा संचालित योजनाओं की चैपाल लगायी तथा सुनी जनसामान्य की समस्यायें तथा एक सप्ताह कें अंदर कैम्प लगाकर निस्तारित करने के निर्देश दिये।
नोडल अधिकारी ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र अरैल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बाल विकास विभाग द्वारा पोषाहार के कई व्यंजन बनाकर स्टाॅल लगाया गया था। पोषाहार से बने व्यंजन को नोडल एवं जिलाधिकारी द्वारा चखा गया और बाल विकास द्वारा बनाये गये व्यजनों पर बधाई दिया गया और उन्हें इस प्रयास के लिए बधाई भी दी। श्रीमती वंदना कुशवाहा को गोदभराई तथा छः माह के बच्चों के अनुप्रासन भी किया गया। मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं आंगनबाड़ी संचालिका उपस्थित रही। बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए ग्रामवासियों से बिजली आती है कि नहीं कि जानकारी ली तथा कितने घरों में अभी तक कनेक्शन नहीं हो पाया है और क्यों इस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अभियंता को और सहायक अभियंता (विद्युत) को प्रतिकूल प्रविष्टि दी तथा 16 जनवरी को विद्यालय में कैम्प लगाकर जो भी बचे है, उन्हें दिया जाये। इसमें कतई लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने मुख्य मार्गों से जुड़ने वाले मजरों में सड़कों की स्थिति की जानकारी ली, जिस ग्रामीणों द्वारा संतोष जनक उत्तर दिया गया, लोक निर्माण विभाग के अधिशीष अभियंता ने बताया कि सड़कों की स्थिति अच्छी है, कहीं कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने नेड़ा द्वारा संचालित की जा रही सोलर लाइट की जानकारी ली कि ग्राम सभा में कितने सोलर लाइट लगा है, जिसग्राम सचिव द्वारा सही उत्तर न दे पाने के कारण कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा हैण्डपम्पों की क्या स्थिति है, कितने है तथा कितने खराब है कि जानकारी सही न दे पाने के कारण ग्राम सचिव के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के साथ चार्जशीट देने के निर्देश दिये
चैपाल के बाद नोडल उसी ग्राम में बने गोवंश आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया, वहां पर उन्होंने पशुओं की बनायी गयी रजिस्टर आदि की गहनता से जांच की तथा वहां पर गोपालक, चैकीदार आदि की जानकारी ली तथा ये मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में है, इसे दुरूस्त रखने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *