उन्नाव

सिख श्रद्धालुओं ने शहर में धूमधाम से निकाली शोभायात्रा

उन्नाव। दशम गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज के 353वंे प्रकाश उत्सव के अवसर पर सिख श्रद्धालुओं ने धूमधाम से शोभायात्रा निकाली गई। श्री ग्रंथ साहिब जी हजूरी में पंच प्यारों के नेतृत्व में निकाली गई। इसके साथ ही श्री गुरु ग्रंथ साहिब के श्री अखंड पाठ के साथ प्रकाश उत्सव पर्व शुरू हो गया। इस अवसर पर शोभायात्रा में शामिल हुए श्रद्धालुओं वाहेगुरु-वाहेगुरु, जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल बोलते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा का शुभारंभ गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा से हुआ। श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज के 353वंे प्रकाश उत्सव के पावन अवसर पर नगर क्षेत्र के यात्रा मार्ग पर विशेष रूप से सजाया गया। रास्तों पर छोटे-छोटे झंडो व गुब्बारों का समावेश लोगों को अपनी और आकर्षित कर रहा था। शोभायात्रा में विभिन्न स्थानों से आए भक्तों ने अपनी परिक्रय का प्रदर्शन किया। जिसे देखकर लोगों ने वाह-वाह किया। रास्ते शोभा स्वागत के लिए भंडारे का आयोजन किया गया। यात्रा मार्ग पर फूल की पंखुड़ियां बिछाई गई। इस अवसर पर गुरुद्वारा को बड़ी मनमोहक दूसरे से सजाया गया है।

फूल की पंखुड़ियों के साथ किया गया पंच पारे का स्वागत- श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज के 353वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में सिख समुदाय के साथ अन्य धर्म के लोग भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पंच प्यारे के आगे आगे नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा मां की साफ सफाई की जा रही थी। वही यात्रा मार्ग पर फूल की पंखुड़ियों को बिछाया जा रहा था। नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा हाथ में रंग बिरंगी चमकीली पन्नी शोभा यात्रा की रौनक बढ़ा रहे थे। गुरु पर्व की लख लख बधाइयां का संदेश देते गाड़ियां शोभायात्रा मार्ग पर धीरे धीरे चल रही थी। शोभायात्रा में उन्नाव से कानपुर के आई कई कीर्तन में भाग लिया।

दर्जनों स्थानों पर शोभायात्रा में शामिल लोगों के स्वागत में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें बिस्कुट, खिचड़ी, केला, पूरी सब्जी, फलों का वितरण हुआ। यात्रा मार्ग सुंदर टॉकीज, छिपियाना चैराहा, दादा मियां चैराहा होते हुए धवन रोड, गुरु तेग बहादुर मार्ग से आईबीपी चैराहा होते हुए गुरुद्वारा में समाप्त हुई।

बड़े चैराहे पर सीख मार्शल आर्ट के कलाकारों ने अपनी जोहर की परिक्रय दिखाया। इस मौके पर बड़ी संख्या में भीड़ मौजूद थी। सिक्स मार्शल आर्ट के लड़ाकू हाथों में डंडे, तलवार, गधा सहित अन्य औजार लेकर अपना प्रदर्शन भी खा रहे थे। वहीं पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत कटियार ने भी पंच प्यारों को फूल माला पहनाकर उनका स्वागत किया और शोभायात्रा में शामिल हुए। सदर विधायक पंकज गुप्ता भी शोभायात्रा में पंच प्यारों को फूलों की माला पहनाकर उनका स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *