जिला

कानपुर प्रजापति सभा के सामूहिक विवाह में 17 जोड़े दाम्पत्य सूत्र बंधन में बंधे

कानपुर। कानपुर प्रजापति सभा ने समाज के दहेज रहित छठवां सामूहिक विवाह में 17 जोड़ों का विवाह कराकर उनके नए जीवन दाम्प्त्य बंधन में प्रवेश कराया। इस अवसर पर सरकार के मंत्री, विधायक और समाज के बुद्धिजीवी वर्ग ने वर-वधू को आशीर्वाद और शुभकामनाएं प्रदान की।
रविवार को महानगर के बर्रा बाईपास चैराहा दिव्यांशी गार्डेन में छठवां सामूहिक विवाह कार्यक्रम सुबह प्रारम्भ हुआ। परिसर में विभिन्न जनपदों के 17 वर वधू के जोड़ों के लिए तैयारी पूर्ण की गई। विवाह कार्यक्रम प्रभारी सुन्दरलाल प्रजापति द्वारा कार्यक्रम को गति प्रदान की गई। वहीं जिलाध्यक्ष मदनपाल सिंह प्रजापति ने कार्यक्रम में आए अतिथियों और वर वधू के परिवारीजनो के आतिथ्य में जुटे रहे।


समाज के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्रजेश प्रजापति विधायक तिन्दवारी बांदा ने अपने सम्बोधन में इस कार्यक्रम को सराहा और कहा कानपुर प्रजापति सभा समाज के दहेजरहित विवाह कराकर नेक कार्य कर रहा है। उन्होंने समिति के पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी सामूहिक विवाह को प्राथमिकता दे रही है। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा मुख्यमंत्री ने प्रजापति समाज के सामाजिक और आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए माटी कला बोर्ड का गठन कर दस करोड़ रुपए की बड़ी राशि समाज के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का कार्य किया है। उन्होंने यहां विवाहोपरांत वर वधुओं को शुभकामनाएं देते हुए नए जीवन को खुशहाली से शुरु करने को कहा। विवाह समिति ने विवाहोपरान्त आवश्यक उपहार प्रदान कर उन्हें विदाई दी। उन्नाव प्रजापति सभा की ओर से पदाधिकारियों ने कार्यक्रम के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान किया। लोगों ने इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सफल बनाने में हांथ खोलकर वर-वधू के लिए उपहार प्रदान किए।
इस समारोह में कानपुर के विधायक व मंत्री सतीश महाना, सभा के संरक्षकगणों में मुन्नालाल प्रजापति, ज्ञानदत्त वर्मा, अनिल कुमार वर्मा, रामलाल प्रजापति, महासचिव चन्द्रपाल प्रजापति, जयकुमार प्रजापति, पूर्व ब्लाक प्रमुख रीता प्रजापति, वरिष्ठ पत्रकार गायत्रीप्रसाद प्रजापति, गोविन्दराज प्रजापति, प्रसपा के जिलाध्यक्ष विनोद प्रजापति, डी.के. प्रजापति एडवोकेट, राजीव चक्रवर्ती, लल्लन प्रजापति आदि लोगों ने वरवधू को शुभाशीष प्रदान कर उन्हें आशीर्वाद प्रदान किया। समाज के इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हजारों की संख्या में स्वजातीय, वर और वधू पक्ष के महिलाएं और परिवारिक जन पहुंचे। कार्यक्रम के समापन पर जिलाध्यक्ष मदनपाल सिंह, विवाह समिति प्रभारी सुन्दरलाल प्रजापति सहित आयोजकगणों ने आगुन्तकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
बाक्स –
इन वर वधू ने सात फेरे लिए
कानपुर के सुमित प्रजापति-पुष्पा देवी, कन्नौज के ज्ञानेन्द्र प्रताप-प्रियंका प्रजापति, कन्नौज के राहुल कुमार संग साक्षी, फतेहपुर की रैना संग विशाल प्रजापति, अलीगढ़ के प्रदीप कुमार संग अर्चना प्रजापति, उन्नाव के दिनेश प्रजापति संग प्रीति सहित 17 जोड़ों ने सात फेरे लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *