प्रयागराज

गौशालाओं के निर्माण के लम्बित कार्य समय से करायें पूरा-मण्डलायुक्त

प्रयागराज। मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने गांधी सभागार में मण्डलीय अधिकारियों के साथ के सभी जिलों के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा बैठक की। बैठक में मण्डलायुक्त ने विकास प्राथमिकताओं, राजस्व, आईजीआरएस, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, बेसिक शिक्षा, विद्युत विभाग, कृषि, स्वच्छ भारत मिशन आदि योजनाओं के साथ गौवंश आश्रय स्थल, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, सालिड एवं लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, एम्बुलेंस सेवाओं की स्थिति, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा अन्य योजनाओं की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी कौशाम्बी के साथ सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी तथा मण्डलीय अधिकारियों सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
राजस्व संग्रह कार्य में लक्ष्य के अनुरूप धीमी प्रगति पर मण्डलायुक्त ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि विद्युत, आबकारी, परिवहन, स्टाॅम्प वं रजिस्टेªशन तथा नगर निकाय आदि विभाग नियमानुसार लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि सुनिश्चित करें। परिवहन में लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को प्रमुख सचिव परिवहन को वर्तमान स्थिति से अवगत कराते हुए रेवून्यू बढ़ाने की दिशा में ठोस कदम बढ़ाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रतापगढ़ में रेवेन्यू कम पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि आर0सी जारी कर वसूली के लक्ष्य को पूरा करें। बैठक में उपस्थित विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया रेवेन्यू बढ़ाने के लिए लगातार कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को भी वसूली की स्थिति सुधारने के निर्देश दिए।
गो संरक्षण केन्द्र के निर्माण सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे सम्बन्धित निर्माण कार्य समय से पूरा कर लिए जाये। जहां भी निर्माण कार्य की प्रगति धीमी है वहां के मुख्य विकास अधिकारी स्वयं कार्य की समीक्षा करें एवं जल्द से जल्द निर्माण कार्य को पूरा करायें। जहां तक सम्भव हो गर्मी से पहले जानवरों के लिए टीन शेड का निर्माण कार्य करा लिया जाये, जिससे जानवरों के लिए छाया की व्यवस्था रहे। उन्होंने कहां कि शासन की मंशा के अनुरून नकल विहीन परीक्षा का आयोजन कराना हमारी जिम्मेदारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *