उन्नाव

कोरोना वायरस से निपटने के लिये जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

उन्नाव। नोवेल कोरोना वायरस नामक महामारी से निपटने के लिये जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने लाॅकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, विशेष तौर पर होमडिलीवरी, आदि के बारे में नियमित समीक्षा बैठक के दौरान विकास भवन सभागार में बनाई गयी विभिन्न समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्यों के साथ बैठक की।
बैठक में जिलाधिकारी ने प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री द्वारा दिहाड़ी मजदूरी करने वाले एवं समाज के कमजोर व रोज कमा कर खाने वाले वर्ग के लिये घोषित सहायता को उन तक पहुंचाने, लाॅकडाउन में लोगों के आवागमन को नियन्त्रित करने, चिकित्सा विभाग की ईकाइयों द्वारा जनमानस को सभी सुविधायें सुनिश्चित कराने आदि व्यवस्था को अधिक प्रभावी एवं हो रहे कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली।
उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि इण्टर काॅलेज के बड़े बच्चों, पी0आर0डी0 जवानों तथा एन0सी0सी0 कैडेट्स को जनसामान्य में जनजागरूकता हेतु तैयार रखें।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) को निर्देश दिये कि श्रमिकों तथा अन्य गरीबों को समय से भरण पोषण भत्ते का वितरण सुनिश्चित करायें। नगर मजिस्ट्रेट व मुख्य विकास अधिकारी से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक सामग्री एवं वस्तुयें उपलब्ध कराने हेतु निर्धारित दरें तथा दूध, सब्जी, राशन आदि की व्यवस्था की आपूर्ति पर विस्तार से चर्चा की।
उन्होंने जनपद के सभी ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में पेयजल स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन की व्यवस्था पर जोर दिया तथा पशुओं के चारे की व्यवस्था व आवश्यक दवाओं की आपूर्ति समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को कोरोना वायरस से सम्भावित एवं संक्रमित व्यक्तियों का प्रभावी इलाज, देखभाल, जनपद में कोविड-19 से सम्बन्धित चिकित्सीय व्यवस्थायें सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालयों में आइसोलेशन वार्ड, दवाइयों एवं मास्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने एवं अब तक की गयी तैयारियों के बारे में जानकारी ली। साथ ही जिला विपणन अधिकारी को निर्देश दिये कि लाॅकडाउन के दौरान खाद्यान्न का भण्डारण पर्याप्त रखें, दाल की आपूर्ति को समय से पूरा करने एवं मांग के अनुरूप दाल का भण्डारण समय से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर आवश्यक संसाधन समय से सुनिश्चित करायें तथा गेहूं क्रय केन्द्रों पर बैनर लगवाकर आवश्यक सूचनायें तत्काल प्रदर्शित करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर, मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट चन्दन कुमार पटेल, उप निदेशक सूचना डा0 मधु ताम्बे सहित अन्य विभागों के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *