उन्नाव

स्वास्थ्य केन्द्र में अव्यवस्था देखकर जिलाधिकारी ने व्यक्त की नाराजगी

डाक्टरों के आवास में पानी, बिजली आदि की व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिये

उन्नाव। कोविड-19 के बढते संक्रमण वायरस के बचाव के उद्देश्य से ब्लाक नवाबगंज क्षेत्र के लखनापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एल-01 बनाये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार एवं पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर ने सयुक्त रूप से लखनापुर स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड-19 के तहत की गई तैयारियों का जायजा लिया।
जिलाधिकारी निरीक्षण के दौरान लखनापुर स्वास्थ्य केन्द्र में एल-01 स्तर के बनाये गये ऐक्टिव पैशिव कक्षों का निरीक्षण किया। अधीक्षक डा0 आशुतोष राज ने बताया कि लखनापुर स्वास्थ्य केन्द्र में एल-01 के तहत 30 बेड पैशिव तथा 14 बेंड ऐक्टिव हेतु आरक्षित किये गये है। जिस पर जिलाधिकारी एल-01 स्तर की तैयारी से असंतुष्ट दिखे जिस पर मुख्य चिकित्सा आधिकारी को निर्देश दिये कि कोविड-19 के तहत संक्रमण बचाव की गाईड लाइन के अनुसार एल-01 की तैयारी की जायें।
जिलाधिकारी लखनापुर स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों तथा तैनात डाक्टरों की उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया जिसमें 19 कर्मियों में से 04 अनुपस्थित पाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बताया गया कि इस स्वास्थ्य केन्द्र में दो महिला डाक्टर होने के बावजूद भी प्रसव नहीं कराये जाते हैं। इस क्षेत्र के प्रसव हसनगंज स्वास्थ्य केन्द्र भेजे जाते हैं। डाक्टर पर्याप्त संख्या में होने के बावजूद भी जिलाधिकारी ने ओ0पी0डी0 रजिस्टर चेक किया जिसमें मानक के अनुसार मरीजों की संख्या कम पायी गयी। डाक्टरों के आवास में पानी, बिजली आदि की व्यवस्था सुचारू रूप से करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि इस तरह के स्वास्थ्य केन्द्र की सूची उपलब्ध करायी जाये जहाॅ पर प्रसव, वैक्सिनेशन नही हो रहे। एल-01 के तहत बनाये गये इस केन्द्र को पूरी तरह से तैयार रखने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण वासियों को स्वास्थ्य सेवाये अनिवार्य रूप से दी जाये।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आशुतोष कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आर0 के गौतम, उप निदेश सूचना डा0 मधु ताम्बे आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *