उन्नाव

जिलाधिकारी ने शिक्षकों काउन्सलिंग हेतु संस्थानों का किया निरीक्षण

1120 अभ्यर्थियों के काउन्सलिंग के लिए सभी व्यवस्थाओं को करने के दिए निर्देश

उन्नाव। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार व पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने जनपद में 69,000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत होने वाले 1120 अभ्यर्थियों के काउन्सलिंग हेतु चयनित डायट कैंपस/जी0जी0आई0सी0 स्कूल (जिला प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान उन्नाव, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज एवं स्काउट गाइड संस्थान) का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का स्थलीय सत्यापन किया।
जिलाधिकारी ने डायट भवन में महिलाओं की काउंसलिंग की व्यवस्था का जायजा लिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी,प्रदीप कुमार पांडेय को संख्या के सापेक्ष अतिरिक्त कक्षों की व्यवस्थाओं करने का निर्देश दिया। महिलाओं के प्रेक्षागृह में विश्राम स्थल बनाए जाने के निर्देश दिए एवं पानी, शौचालयों की व्यवस्था सही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काउन्सलिंग के दौरान किसी भी महिला को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाये। परिसर में पड़ी हुई गिट्टी/मौरंग आदि को व्यवस्थित कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए स्काउट गाइड भवन के हॉल का निरीक्षण किया जहंा पर व्यवस्था ठीक पाई गई तथा जिलाधिकारी ने महिलाओंध्पुरुषों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने जी0जी0आई0सी0 मैदान में पुरुषों की काउंसलिंग स्थल का निरीक्षण किया। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त काउंटर बनाने के निर्देश दिए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ-साथ एक कंट्रोल रूम भी बनाने हेतु निर्देशित करते हुये माइक एवं स्पीकर की भी व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संख्या को देखते हुये अतिरिक्त कुर्सियों के व्यवस्था मैदान में कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पानी के टंैकर दो जगह रखे जायें तथा शौचालयों की नियमित रूप से साफ-सफाई करायी जाये। वेटिंग हाॅल, स्काउट गाइड आदि समस्त जगहों पर लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। तथा जो पंखे आदि जर्जर अवस्था में हैं उन्हें तत्काल ठीक कराये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा अभ्यर्थियों के आने के समय उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश फ्लैक्स के माध्यम से जगह-जगह लगाये जायें साथ ही समय-समय पर लाउड स्पीकर से अवगत कराते रहंे।
जिलाधिकारी ने काउंसलिंग स्थल पर आने वाले शिक्षकों के वाहनों की पार्किंग हेतु जी0जी0आई0सी0 ग्राउंड का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि मुख्य मार्ग के प्रवेश पर बैरिकेडिंग लगवायें एवं वाहन पार्किंग स्थल (नाॅर्मल स्कूल) मंे ही समस्त वाहन पार्क हों इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखा जाये, पार्किंग स्थल पर पार्किंग का बोर्ड लगवाया जाये तथा जगह-जगह पर सेनिटाइजर आदि रखवाने हेतु निर्देशित किया।
निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर, क्षेत्राधिकारी (नगर) यादवेन्द्र यादव, डाॅयट प्राचार्य, प्रेम प्रकाश मौर्या, बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्रदीप कुमार पाण्डेय, खण्ड शिक्षाधिकारी मुख्यालय अजीत निगम सहित सम्बन्धित उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *