हमीरपुर

मुंडन कराकर किया पेड़ काटने का विरोध

दस अंगुलियां प्रतिनिधि
  • हमीरपुर। सुमेरपुर में विश्व पर्यावरण के दिन रेलवे विभाग के किसी कर्मचारी द्वारा पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा लगाए गए बरगद के पेड़ को काट देने से नाराज समिति के अध्यक्ष ने रविवार को मुंडन कराकर इस कार्यवाही का पुरजोर विरोध किया और उस कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्य वाही करने की मांग दोहराई।
  • ग्रीन मैन संतोष कुमार कुशवाहा ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए उनकी समिति रेलवे स्टेशन की खाली जमीन को हरा भरा बनाने के लिए कई साल से वृक्षारोपण करते चले आ रहे हैं।
  • समिति के लोग वृक्ष लगाते ही नहीं बल्कि उनकी परवरिश भी करते हैं। प्रत्येक रविवार को खाद पानी की व्यवस्था करते हैं। लंबी मेहनत के बाद वहां एक बरगद का पेड़ तैयार हो आया था। मगर सोंची समझी रणनीति के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के दिन 5 जून को उस वृक्ष को काट करके समिति के लोगों का हौसला कमजोर करने का काम किया गया है।
  • उनका कहना है कि पेड़ काटने का कोई औचित्य ही नहीं था। पेड़ प्लेट फार्म नंबर 2 के पीछे था, लेकिन फिर भी उसे काटकर समिति के लोगों को चेतावनी दी गयी है तो समिति के लोग पीछे नहीं हटेंगे और ऐसे पर्यावरण विरोधी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही कराकर ही मानेगें। उन्होने बताया कि रेल विभाग के अधिकारियों को लगातार सूचना भेजी जा रही है। पेड़ काटने के बाद रविवार को समिति के अध्यक्ष ने दुख स्वरूप मुंडन कराकर समिति के सदस्यों डॉ भवानीदीन, देवीदींन अविनाशी, राजेश सहारा, एम खान, आर के निगम, परनामी आदि के साथ शांति पूर्ण प्रदर्शन करते हुए विरोध जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *