प्रयागराज

प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए कार्ययोजना तैयार करें-मण्डलायुक्त

प्रयागराज। मण्डलायुक्त प्रयागराज आर0 रमेश कुमार ने गांधी सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने के सम्बंध में बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से विभिन्न प्रदेशों से आये मजदूरों को उनके कार्यस्थल पर ही रोजगार उपलब्ध कराने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्किल्ड एवं नाॅन स्किल्ड मजदूरों को उनके योग्यता के अनुसार शासन की मंशा के अनुरूप जितना जल्द हो सके कार्य मुहैया कराया जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नगर निगमए सेवायोजन कार्यालयए पंचायत विभाग समन्वय बनाकर कार्ययोजना तैयार करेंए जिससे कि प्रवासी मजदूरों को तत्काल रोजगार से जोड़ा जा सकेे।
उन्होंने कहा कि इस लाॅकडाउन की वजह से जो रोजगार की समस्या उत्पन्न हुई हैए उसे हमको और आपको मिलकर हल करना है। उन्होंने कहा कि मजदूरों को सरकारी कार्ययोजनाओं के साथ.साथ स्वरोजगार से भी जोड़ा जाये। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि फल विक्रेताओंए सब्जी विक्रेताओंए रिक्शा चालकों की समस्यायें सुनी जायें एवं उनको लघु ऋण उपलब्ध कराये जायेए जिससे वो अपने को पुनः रोजगार से जोड़ सके। https://dusanguliya.com/?p=6502
उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों में आये प्रवासी मजदूरों के साथ जनपद स्तरए तहसील स्तर एवं ब्लाक स्तर पर वार्ता करने के निर्देश दिये एवं कहा कि उनसे संवाद करके उनके योग्य ग्रामीण स्तर पर ही काम उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये।
सेवायोजन विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभाग की तरफ से आॅनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की गयी हैए जिसपर कोई भी व्यक्ति पंजीकरण करा सकता है एवं उनकी आवश्यकता के हिसाब से उनसे सम्पर्क कर उनको कार्य उपलब्ध कराया जायेगा।
उप निदेशक पंचायत ने बताया कि हमारा विभाग भी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है। अब तक जो आंकड़े हमारे पास उपलब्ध हैए उसके हिसाब से हम प्रवासी मजदूरों को यथाशीघ्र ग्रामीण क्षेत्रों में ही रोजगार दिलाने हेतु प्रयासरत है। शीघ्र ही यथासम्भव लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त प्रवासी मजदूरों को स्वरोजगार से भी जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
नगर निगम के अधिशाषी अधिकारी ने बताया कि विभिन्न स्किमों के माध्यम से हम प्रवासी मजदूरों को ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का काम कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *