वाराणसी

गंगा में नौका संचालन शुरू, नाविकों ने जिलाधिकारी को बताया हाल

वाराणसी। कोरोना वायरस 19 के संक्रमण को 24 मार्च से गंगा में नौका संचालन भी पूर्ण रूप से प्रतिबंधित था। अनलॉक फेज वन में उसपर से कछुआ सेंचुरी वन विभाग द्वारा कछुआ सेंचुरी स्थानांतरित करने बाद से नगर निगम में नावों का रजिस्ट्रेशन होना शुरू हुआ था। इसके बाद मांझी समाज में नौका संचालन शुरू होने की आस जगी थी। इसी आस को जिंदा रखते हुए सोमवार की शाम जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रजिस्टर्ड नौका संचालन की अनुमति सोशल डिस्टेंसिंग और महामारी एडवाइजरी के अनुपालन के साथ दे दी। जिससे नाविक समुदाय में खुशी की लहर है।
सुबह जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने दशाश्वमेध घाट पहुंचकर मांझियों से बात की और नौका विहार का लुत्फ भी उठाया। इस सबंध में बात करते हुए वाराणसी नौकायान सेवा समिति के अध्यक्ष शम्भू नाथ मांझी ने बताया कि 97 दिन बाद आज नौका संचालन शुरू हुआ है, जिसके लिए हम अपने जिलाधिकारी कौशल राजा शर्मा जी के बहुत आभारी हैं। 97 दिन के बाद आज गंगा की धारा में गंगा पुत्र अपनी नैय्या लेकर उतरे हैं।
शंभू ने बताया कि यह नौका संचालन सिर्फ 1 महीने के लिए खुला है। इसके बाद बाढ़ को देखते हुए यह संचालन बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में इस एक महीने में हम कमाई करेंगे और उसके बाद बाढ़ के दिनों में अपनी आजीविका चलाएंगे। जिला प्रशासन ने सभी नाविकों से नाव में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने और मास्क को अनिवार्य करने की अपील की है। इसपर शंभू सहानी ने बताया कि पास बहुत बड़ी-बड़ी नाव है। हमारे पार 100 आदमी की क्षमता की भी नाव है पर हम 100 आदमी की क्षमता वाले नाव में भी सिर्फ 10 लोगों को बैठाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *