.

समूह की महिलाओं से प्रधानमंत्री 26 जून को कांफ्रेसिंग के जरिए करेगें वार्ता

गोण्डा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की मेहनत देखकर उनसे 26 जून को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए वार्ता करेगें। इसकी तैयारी को देखने के लिए मिशन डायरेक्टर सुजीत कुमार लखनऊ विकास खण्ड हलधरमऊ के धनगर महिला स्वयं सहायता समूह कमालपुर ग्राम पहंुचे । जहां महिलाओं द्वारा मेहनत से तैयार की गई पौधारोपण करने के अच्छी नर्सरी का निरीक्षण किया। साथ में मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, उपायुक्त स्वतः रोजगार हरिश्चंद प्रजापति, खंड विकास अधिकारी हलधर मऊ एवं डीएमएम आज उपस्थित रहे।
यहां समूह की महिला टीम ने एक बैठक में बताया कि गांव में जामुन और अर्जुन इसके अलावा सहजन अमरुद यूकेलिप्टस जामुन बेल के पेड़ लगाए गए हैं। तथा फूलों की खेती भी इनके द्वारा की जाती हैं। इन्होंने बताया कि 30,000 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से किराए पर जमीन ले रखी है और उस खेत में सब्जी उत्पादन का भी काम करते हैं और तमाम गतिविधियां कर रहे हैं। इसमें एक ग्राम पंचायत का तालाब है उसमें मत्स्य पालन का भी काम कर रहे हैं । इस कार्य को करते हुए अपने आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर रहे हैं। बताया पहले से उनका जीवन स्तर ऊंचा उठा है। प्रगति के पथ पर यह समूह एक नई दिशा में बढ़ रहा है अपनी कहानियां लिख रहा है।
जानकारी देते हुए उपायुक्त स्वतःरोजगार मनरेगा हरिश्चन्द्र प्रजापति ने बताया कि महिला समूहों ने आजीविका मिशन के तहत 30 लाख रुपए की नर्सरी लगाई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अंतर्गत 11.20 से 11.25 बजे तक गोंडा स्वयं महिला स्वयंसहायता समूह की महिलाआंे से प्रधानमंत्री वार्ता करेगें। डीसी मनरेगा श्री प्रजापति ने बताया कि महिलाओं ने कोरोना संक्रमण काल में अपने खेतों और घरों के आसपास बचे जमीन में पांच लाख पौधे तैयार किए हैं। जिनकी कीमत लगभग 30 लाख रुपए बताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *