हमीरपुर

नकली व ओवररेट बिकने वाली शराब पर छापेमारी की जाए-जिलाधिकारी

हमीरपुर। कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा नकली व ओवररेट बिकने वाली शराब पर प्रवर्तनीय कार्रवाई , छापेमारी की जाए तथा तहसीलवार उप जिलाधिकारियों द्वारा आबकारी निरीक्षकों को प्रवर्तन कार्य के लिए टारगेट तय किया जाए। वाणिज्य कर विभाग द्वारा व्यापारियों का अधिक से अधिक पंजीकरण बढ़ाया जाए तथा ऋण माफी योजना का प्रचार प्रसार किया जाए । स्टांप एवं पंजीयन विभाग द्वारा वसूली में प्रगति लाई जाए । परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोड ध्डग्गामार वाहनों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए ।खनिज विभाग द्वारा निजी भूमि के खनिज क्षेत्रों के सर्वे आदि का कार्य पूर्ण कर लिया जाए । विद्युत विभाग द्वारा वसूली में लक्ष्य के अनुसार प्रगति लाई जाए तथा निर्धारित रोस्टर के अनुसार निर्बाध विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
ईज आफ डूइंग बिजनेस में खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए विभिन्न विभागों को समस्याओं के निस्तारण में गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री पर छापेमारी कर पकड़ा जाए तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी को संबंधित कार्यक्षेत्रध् तहसील में ही निवास कर प्रवर्तनी कार्य में तेजी लाने हेतु निर्देशित किया जाए । जिलाधिकारी ने कहा कि नगर पालिका ध् नगर पंचायत द्वारा अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक को जब्त किया जाय। इसके प्रयोग को पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए। उन्होंने कहा कि उपजिलाधिकारियो द्वारा अभियान चलाकर मास्क ना लगाने वालों पर जुर्माना आदि लगाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में खेतो से मिट्टी का जबरदस्ती ध् अवैध खनन नहीं होना चाहिए तथा किसानों का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए ,यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के 5 किलोमीटर के दायरे के तालाबों में खुदाई की गई है अथवा नहीं ? ,उप जिलाधिकारियों द्वारा इसकी प्राथमिकता से जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। बरसात के दृष्टिगत जलभराव की समस्या न हो इसके लिए नगरीयध् ग्रामीण क्षेत्रों में नालो आदि की अभियान चलाकर बेहतर साफ-सफाई कराई जाए ,इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी । उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, समस्त एसडीएम व तहसीलदार, उपायुक्त वाणिज्य कर एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *