प्रयागराज

कोविड 19 के कार्यक्रमों में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं-मण्डलायुक्त

प्रयागराज। मण्डलायुक्त आर0 रमेश कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय के त्रिवेणी सभागार में कोविड-19 से सम्बंधित चल रहे कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सैम्पलिंग के कार्य की समीक्षा के दौरान जनपद फतेहपुर में सैम्पलिंग के कार्य की प्रगति धीमी पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला सर्विलांश अधिकारी के विरुद्ध स्पष्टीकरण जारी करने का निर्देश अपर निदेशक स्वास्थ्य को दिया है।
उन्होंने जनपद फतेहपुर में भी ब्लाक एवं तहसील स्तर पर टेस्टिंग का कार्य कराये जाने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने आशाओं को घर-घर जाकर लोगों का परीक्षण करने एवं संदिग्ध लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लाकर उनकी सैम्पलिंग कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को सुपरवाईजरों के कार्य का कड़ाई से अनुश्रवण करने एवं लापरवाही करने वाले सुपरवाईजरों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
मण्डलायुक्त ने आशाओं को अनिवार्य रूप से पल्स आॅक्सीमीटर एवं थर्मल स्केल उपलब्ध कराये जाने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि चिन्हित किए गए लोगो की अनिवार्य रूप से टेस्टिंग शीघ्रता से होती रहनी चाहिए। कहा कि जो भी कोविड से संक्रमित मरीज भर्ती है, उनकी उचित देखभाल होनी चाहिए, एक-एक व्यक्ति का जीवन बहुमूल्य है, उनकी रक्षा करना हम सभी का दायित्व है।
मण्डलायुक्त ने कहा कि गांव में गठित की गयी निगरानी समितियों के सदस्यों के द्वारा लोगो को मास्क लगाने, हैण्डवाॅश का प्रयोग करने एवं निर्धारित मानक की दूरी का अनुपालन करने हेतु जागरूक किया जाता रहे।
मण्डलायुक्त ने संचारी रोग नियंत्रण हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रम के तहत सरकारी भवनों की छतों को अच्छी प्रकार से साफ-सफाई करने एवं कहीं पर जल जमाव न होने देने के लिए सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रयागराज सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *