हमीरपुर

कोविड लेवल-1 हॉस्पिटल का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

हमीरपुर। जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने संयुक्त रूप से कुरारा स्थित कोविड लेवल-1 हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने हॉस्पिटल की साफ सफाई का अवलोकन कर इसको और बेहतर करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने किचेन में पहुँचकर वहाँ की भोजन व्यवस्था तथा सफाई व्यवस्था देखा तथा मरीजो को दिए जाने वाले भोजन के बारे में पूछताछ की कर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता तथा मीनू आदि के बारे में मेडिकल स्टॉफ से भी पूछताछ की तथा ठेकेदार को मीनू के अनुसार मरीजो व डॉक्टरों को अलग अलग गुणवत्ता युक्त भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। हॉस्पिटल के एक्टिव कोरेन्टीन के पास स्थापित रोगी हेल्प डेस्क को जिलाधिकारी ने वहाँ से हटाकर गेट के पास स्थापित करने के निर्देश दिए। कहा कि हेल्प डेस्क के माध्यम से रोगियों की विभिन्न समस्याओं का समाधान किया जाए। कहा कि हॉस्पिटल में सभी व्यवस्थाएं चाक चैबंद रखे, किसी तरह की शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि हॉस्पिटल के डाक्टरों / मेडिकल स्टॉफ / एक्टिव कोरेंटिन में रहने वाले किसी व्यक्ति द्वारा किसी अन्य बाहरी व्यक्तियों के साथ न मिला जाय। हॉस्पिटल में किसी तरह की भीड़ न लगने पाए, गेट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए तथा किसी प्राइवेट व्यक्ति को हॉस्पिटल में न आने दिया जाय। किसी बाहरी व्यक्ति के आने पर उसके आने का कारण सहित अन्य विवरण को रजिस्टर में मेनटेन रखा जाय। आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का डाटा रजिस्टर में अंकित किया जाए। कहा कि कोविड-19 मरीजों से लगातार डॉक्टरों द्वारा बात की जाए तथा उनकी काउंसलिंग कर मानसिक तौर पर मजबूत किया जाए। रोगियों को समय-समय पर दवाएं आदि दी जाएं तथा समय समय पर अस्पताल का भ्रमण कर रोगियों का हालचाल लें। उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टाफ द्वारा मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग अच्छे ढंग से की जाए। जिलाधिकारी ने हॉस्पिटल में कार्यरत पैरामेडिकल स्टॉफ से हॉस्पिटल द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे भोजन ,काढ़ा, दवाओं आदि के बारे में पूछताछ की तथा एमओआईसी को निर्देश दिए कि मरीजों व पैरामेडिकल स्टॉफ सभी को नियमित रूप से काढ़ा दिया जाय। स्टॉफ को संक्रमण से बचाने हेतु आइबरमैकटिन तथा अन्य जरूरी दवाएं नियमित रूप से दी जाए।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,सीएमओ डॉ आर0के सचान ,एमओआईसी कुरारा डॉ अजय चैरसिया तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *