जिला

किसान के धान की खरीद टोकन के आधार पर निर्धारित मूल्य पर करायें-डी0एम0

हरदोई,। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आज गल्ला मण्डी शाहाबाद में हो रही धान खरीद का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डी में विपणन शाखा के दो केन्द्र संचालित मिले, परन्तु खरीद केन्द्र पर अव्यवस्थाओं तथा काफी संख्या में खरीद किये धान के उठान न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने केन्द्र प्रभारी अवनीश कुमार एवं विश्वनाथ मिश्रा को निर्देश दिये कि धान खरीद की समस्त व्यवस्थायें पूर्ण रूप से सुनिश्चित कर ली जाये और धान खरीद केन्द्र पर आने वाले हर छोटे-बड़े किसान के धान की खरीद नियमानुसार टोकन के आधार पर निर्धारित मूल्य पर करायें तथा खरीदे गये धान का भुगतान समय पर किसानों को करें।
धान का भण्डारण समय से गोदामों में कराने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने डिप्टी आर0एम0ओ0 को दूरभाष पर निर्देश दिये कि शाहाबाद मण्डी में विगत दिनों में खरीद किये गये धान का उठान गोदामों में कल तक हर-हाल में करायें और जनपद के सभी धान क्रय केन्द्रांे से खरीदे गये धान की उठान प्रतिदिन कराते हुए गोदामों में सुरक्षित कराना सुनिश्चित करें। मण्डी में पेयजल, छाया एवं किसानों के बैठने आदि की उचित व्यवस्था न मिलने पर जिलाधिकारी ने मण्डी सचिव रामजी चैधरी को फटकार लगायी तथा निर्देश दिये मण्डी में धान आदि लाने वाले किसानों को पेयजल, छाया, विश्रामालय तथा शौचालय आदि की उचित व्यवस्था करायें तथा मण्डी में आने वाले किसी प्रकार की असुविधा न होने दी जाये।
जिलाधिकारी ने उपस्थित तहसीलदार शाहाबाद अवधेश कुमार को निर्देश दिये कि तहसील में किसानों के पंजीकरण हेतु बने कण्ट्रोल रूम एवं अन्य पंजीकरण स्थानों के दूरभाष नम्बर एवं पता बड़े बैनर पर लिखवाकर मण्डी गेट तथा मण्डी के आस-पास लगवायें ताकि धान बिक्रय करने वाले किसान आसानी ने अपना पंजीकरण करा सके। उन्होने तहसीलदार से कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले किसानों को लेखपाल के मध्यम से समय पर पंजीकरण प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *