गोरखपुर

बीट व्यवस्था सुदृढ़ करें, अपराधों पर लगेगा लगाम-एडीजी जोन

गोरखपुर। बेहतर पुलिसिंग के लिए ग्राउंड लेवल पर टीम की पकड़ मजबूत होनी जरूरी है। इसके लिए गोरखपुर जोन के एसएसपी व एसपी को निर्देशित करते हुए एडीजी जोन अखिल कुमार ने कहा कि अपने-अपने जनपदों में पुलिस बीट को बेहतर तरीके से मजबूत करते हुए बीट व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। अगर बीट व्यवस्था सुदृढ़ हो गई तो अपराध व अपराधियों पर अंकुश अपने आप लग जाएगा।
बीट सिपाही अपने-अपने हल्के के 50-50 संभ्रांत व्यक्तियों से बेहतर व्यवहार रखते हुए उनके मोबाइल नम्बरों को अपने पास रखें। किराए पर रहने वाले हर किरायेदारों का सत्यापन कराकर रिकॉर्ड अपने पास रखें । आवश्यकता पड़ने पर अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने में मदद मिल सकती है कि किस मोहल्ले में कितने किराएदार हैं, कितने नए आए हैं, सभी का सत्यापन कर अपने पास बीट सिपाही रिकॉर्ड रखें। भूमि विवाद सहित थाने पर आने वाले प्रार्थना पत्रों की जांच अपने अपने क्षेत्रों का बीट सिपाही जांच करेगा बीट सिपाही द्वारा 107 /116 की कार्रवाई पढ़े लिखे कांस्टेबल द्वारा किया जाएगा।
एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि गोरखपुर जोन की आम जनमानस को सुरक्षा और उनकी मदद के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए बीट व्यवस्था को मजबूत करना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। पुलिस तंत्र में कांस्टेबल की अहम भूमिका बताते हुए उन्होंने बताया कि आमजन की मदद और ।बीट सिपाही के पास इलाके के अपराधियों का पूरा रिकार्ड होने से क्षेत्र में घटित होनेे वाली किसी घटना और अपराध की स्थिति में पुलिस सबसे पहले शातिरों के रिकार्ड के आधार पर पड़ताल कर अपराध पर रोक लगा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *