हमीरपुर

जिलाधिकारी झलोखर गांव पहुँचे- होम आइसोलेशन की व्यवस्था का लिया जायजा

हमीरपुर । आज जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कुरारा विकासखंड के झलोखर गांव पहुँचकर होम आइसोलेशन की व्यवस्था का जायजा लिया।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने निगरानी समिति के सदस्यों ,आशा, एएनएम आदि से बात कर गांव की स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में जानकारी ली तथा जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा ग्रामीणों को वैक्सीनेशन हेतु जागरूक किया जाए तथा वर्तमान कोविड के संक्रमण एवं तीसरी लहर से बचने के बारे में भी सचेत किया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोरोनावायरस के प्रति रक्षा कवच का काम करती है तथा वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद यदि कोई कोविड पॉजिटिव होता भी है तो मरीज गंभीर दशा में नहीं पहुंचता है तथा उसका खतरा टल जाता है। उन्होंने कहा कि वैक्सिनेशन के लिए अपने मोबाइल के माध्यम से , जनसेवा केंद्रों के माध्यम से अथवा निगरानी समिति के सदस्यों के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जाए ।
जिलाधिकारी ने निगरानी समिति के सदस्यों को निर्देश दिए कि गांव में सर्वे कर लक्षणयुक्त लोगों की पहचान करने के कार्य में तेजी लाई जाए। लक्षणयुक्त व्यक्ति पाए जाने पर तत्काल उनको दवा किट उपलब्ध कराकर नियमित रूप से दवाओं के सेवन हेतु एवं अपनी जांच कराने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। ज्ञात हो कि झलोखर गांव में अब तक कुल 20 पॉजिटिव मरीज पाए गए, जिसमें से 17 ठीक हो चुके हैं तथा 3 अभी होम आइसोलेट पर हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि रैपिड रिस्पांस टीम की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है , अतः उनके द्वारा पूरे उत्साह के साथ कार्य किया जाए ,आइसोलेट युक्त घर में फ्लैग भी चस्पा किया जाए । इस मौके पर जिलाधिकारी ने होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से फोन में बात कर उनका हालचाल जाना तथा डॉक्टरों के विजिट तथा दवाओं के बारे में तथा अन्य सुविधाओ के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अपने आशा एएनएम तथा आंगनवाडी कार्यकत्री को बताया जाए
जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में साफ सफाई , सैनेटाइजेशन का कार्य टीम बनाकर अभियान चलाकर किया जाए । इसमें कोई कोताही न बरती जाए । उन्होंने कहा कि पुलिस बल राउंड में रहे किसी भी दशा में निर्धारित समयावधि के बाद अथवा आवश्यक सेवाओं की दुकानों को छोड़कर कोई दुकान न खुले , अनावश्यक लोगों का आवागमन ना होने पाए । लापरवाही बरतने वालों पर तत्काल कार्यवाही किया जाए।
इस मौके पर एसीएमओ डॉ पीके सिह, बीडीओ कुरारा उमेश उत्तम, प्रभारी निरीक्षक कुरारा सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *