जिला

ग्राम प्रधान सक्रिय रहकर गांव में सफाई पर विशेष ध्यान दें-नोडल अधिकारी

बस्ती। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति तथा जिले के नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम ने कहा कि कोरोना से बचाव के तरीके को अपनाएं। मास्क, गमछा, तौलिया, दुपट्टा से नाक एवं मुंह को अच्छी तरह ढकें, योग करें, हाथ धोने के लिए साबुन का पानी बोतल में रखें। गंभीर बीमारी से ग्रसित, गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को सुरक्षित रखने पर विशेष ध्यान दें। वर्चुअल मीटिग के जरिए ग्राम प्रधानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ग्राम प्रधानों से अपील किया कि वह सक्रिय रहकर गांव में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। बुखार तथा आक्सीजन लेबल नापने के लिए मशीन की व्यवस्था गांव में रखें। शासन द्वारा सभी प्रकार की सुविधाएं गांव में उपलब्ध करायी जा रहीं हैं। इसका उपयोग करें। इमरजेंसी सेवा के तहत जिला अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ओपीडी संचालित है। दवाओं का किट आशा और एएनएम के माध्यम से लोगों में वितरित करवाएं। जिलाधिकारी ने भी वर्चुअल माध्यम से कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण से पूरे गांव को संतृप्त करने वाले प्रत्येक ब्लाक के तीन ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा।

कहा कि टीका लगवाने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से या जन सुविधा केंद्र पर निः शुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकता है। कहा कि कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन पर तथा कोवैक्सीन 28 दिन पर लगेगी। वर्तमान समय में जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, ओपेक कैली अस्पताल तथा सभी 14 सीएचसी पर टीका लगवाया जा रहा है। कोविड-19 से संबंधित किसी भी शिकायत या समस्या की जानकारी कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के फोन नम्बर-05542-245672, 245699, 247146 तथा 7398372931 पर दी जा सकती है। उन्होनें कहा कि ये टीके पूरी तरह सुरक्षित है। यदि दोनों टीका लगवाने के बाद भी कोरोना होता है तो यह कम प्रभावशाली होता है और व्यक्ति घर पर ही इलाज कराकर स्वस्थ हो जाता है। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी ओपीडी एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इससे जुड़े लगभग 650 विशेषज्ञ डाक्टरों से किसी भी बीमारी की इलाज के बारे में परामर्श ले सकते है। गांवों में सार्वजनिक रूप से तथा व्यक्तिगत साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। गांव के राशन कार्ड धारकों को पांच चक्र में निश्शुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा। जून एवं जुलाई में दो-दो बार तथा अगस्त में एक बार यह राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *