हमीरपुर

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जेल का किया औचक निरीक्षण

हमीरपुर। जिला कारागार में सुरक्षा के दृष्टिगत  जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक एनके सिंह द्वारा जिला कारागार का औचक निरीक्षण कर वहाँ पर सभी बैरिकों की सघन तलाशी ली गयी। निरीक्षण के दौरान  जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने महिला बैरिको सहित अन्य सभी बैरिकों का निरीक्षण कर वहां पर किसी तरह के अवैध हथियार  या अन्य  आपत्तिजनक वस्तुओं की जांच हेतु टीम बनाकार सघन तलाशी ली गई,  इसके अलावा वहां की साफ सफाई व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया तथा संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर विभिन्न बैरिकों  में रखे सामानों की सघन जांच के दौरान कोई भी आपत्तिजनक सामग्री नहीं पाई गई।  जिलाधिकारी ने कारागार में निरुद्ध सभी बंदियों ध् कैदियों से जेल में मिल रहे भोजन व अन्य सुविधाओं के बारे में जरूरी पूछताछ की , जिस पर कैदियोंध् बंदियों द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या ना होने  तथा समय-समय पर अच्छा भोजन  मिलने की बात बताई गई। उन्होंने पाकशाला, किचन में पहुंचकर वहां  बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता तथा साफ-सफाई आदि की व्यवस्था का अवलोकन किया।

बैरिकों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कैदियों, बंदियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की तथा बुखार जुकाम तथा अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या बताने वाले बंदियों ध् कैदियों की  तत्काल स्वास्थ्य जांच कराकर समुचित इलाज करने के उन्होंने निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने जिला कारागार के चिकित्सालय का भी निरीक्षण कर वहां पर भर्ती कैदियोंध् बंदियोंध् रोगियों से स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में  पूछताछ की तथा दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा डॉक्टरों को निर्देशित किया कि सभी आवश्यक दवाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें ,इसकी कोई कमी ना होने पाए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बंदियों ध् कैदियों के वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की, इस पर जेल अधीक्षक ने बताया कि अधिकांश बंदियों का वैक्सीनेशन कराया जा चुका है शेष बंदियों का वैक्सीनेशन कार्य प्रगति पर है शीघ्र ही यह कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज 18 संदिग्ध बंदियों की कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है अतः जेल में कोई भी बंदी ध् कैदी कोविड-19 से संक्रमित नही है। उन्होंने कहा कि बंदियों का समय समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करते रहें । इस मौके पर जिलाधिकारी ने अग्निशमन यंत्र का समय-समय पर परीक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न बैंरिकों के खुले, टूटे-फूटे तथा बेकार पड़े विद्युत बोर्डों को शीघ्र दुरुस्त कराया जाए । उन्होंने बैरीको में कैदियों द्वारा बनाए जा रहे मास्क की व्यवस्था का भी अवलोकन किया।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनय प्रकाश श्रीवास्तव, जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *