ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

लक्ष्य समय से प्राप्त करें, कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं -जिलाधिकारी

हमीरपुर। शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं ध्कार्यक्रमों में वित्तीय वर्ष 2021 -22 में दिए गए लक्ष्य को समयबद्ध ढंग से प्राप्त करने एवं विकास कार्यों में प्रभावी गति लाये जाने के उद्देश्य से एक जरुरी बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागों को वित्तीय वर्ष 2021-22 में जो लक्ष्य दिए गए हैं उसको 15 दिसंबर 2021 तक अनिवार्य रूप से प्राप्त किया जाए इसके लिए रणनीति बनाकर कार्य किया जाए। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि खेत तालाब एवं चेकडैम निर्माण का जो लक्ष्य मिला है उसे समय से प्राप्त किया जाय। निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया जाय। कहा कि सभी सामुदायिक शौचालय क्रियाशील एवं जियोटैग होने चाहिए यह सुनिश्चित किया जाय। सामुदायिक शौचालय क्रियाशील रहें किसी भी दशा में वह बन्द नही होने चाहिए। उसकी देखरेख करने वाली स्वयं सहायता समूह की संबंधित महिलाओं को समय से मानदेय का भुगतान किया जाय। प्रत्येक पात्र परिवार का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाए तथा इसके एक्टिवेशन का कार्य नियमित रूप से किया जाय, कोई भी पात्र परिवार आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहे।
सरकार समर्थित विभिन्न प्रकार की योजनाओं में बैंकर्स द्वारा प्राथमिकता के साथ लोन दिया जाए, इसमे किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए । नई सड़कों का निर्माण कार्य समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए ,चरणबद्ध तरीके से क्षतिग्रस्त सड़को को दुरुस्त किया जाए। बाढ़ से प्रभावित हुए क्षेत्र के किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत तत्काल क्लेम स्वीकृत कराया जाय। कहा कि शत प्रतिशत अन्ना पशुओं का टीकाकरण तथा ईयरटैगिंग की जाय। कहा कि कोई भी अन्ना जानवर सड़कों पर नहीं दिखना चाहिए।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। इस मौके पर जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ,टीकाकरण 102 एंबुलेंस सेवा तथा 108 एंबुलेंस सेवा के रिस्पांस टाइम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य शीघ्र पूर्ण कर उसे किसानों की मांग के अनुसार जरूरत के समय संचालित किया जाय।
जिलाधिकारी ने सभी नगरीय निकायों में अधिशाषी अधिकारी द्वारा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डी0पी0आर0ओ0 द्वारा साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाये जाने तथा सड़को को पूर्णतः गड्डा मुक्त करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी सहित सभी विकास से सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
भारत सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जल जीवन मिशन ष्हर घर जलष् योजना के अन्तर्गत दिनांक 17.11.2021 को प्ै। जीवन ज्योति शिक्षण एवं जन कल्याण समिति, हमीरपुर के द्वारा विकास खण्ड- गोहांड के ग्राम पंचायत स्यावरी में महिला खुली बैठक का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम प्रधान श्रीमती विमलेश कुमारी उपस्थित थी तथा संस्था की कॉर्डिनेटर श्रीमती अनीता जयसवाल वा नेहा सिंह ने जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी दी व हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के सरकार की योजना से ग्राम की महिलाओ को अवगत कराया ,वा पानी की बचत करना बताया और बच्चो को हैण्ड वॉश भी कराया गया ,दूषित पानी से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया,वा एफएचटीसी टेप कनेक्शन लेने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया गया। सभी महिलाओ ने इस योजना में पूरा सहयोग देने के लिए कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *