ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

औरैया की जमीन ने उगला खजाना, सोने-चांदी के दर्जनों सिक्के निकले

औरैया। जनपद में एक खेत में मिट्टी खोदने के दौरान एघ्क किसान को सिक्कों का भंडार मिला, जिसमें सोने और चांदी के सिक्के भी थे। प्राचीन समय के इन सिक्कों को देखकर आसपास के तमाम किसानों में एक कौतुहल सा पैदा हो गया । मौके पर पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने खेत मालिक से इन सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया। यही नहीं, अब इस खेत के आसपास पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और पुरातत्व विभाग की टीम को सूचना दे दी गई है। ये सिक्के मुगलकाल के हैं या उससे भी पुराने, अब इसके बारे में जांच होगी और इस जमीन को भी और खंगाला जाएगा।
औरैया जनपद के एक खेत की जमीन ने जब पुरातात्विक महत्व के सिक्के उगले तो किसानों ही नहीं, पुलिस के लिए भी हैरत की बात थी। पुलिस ने खेत मालिक के पास से 10 सोने और 2 चांदी के सिक्कों समेत सभी सिक्के कब्जे में लेकर खेतों में पुलिस बल तैनात कर दिया। यूपी के औरैया जनपद के सहायल थाना क्षेत्र के गांव ताजपुर छौंक के किसान राम बाबू पाल के खेत में खुदाई के दौरान ये प्राचीन सिक्के मिले।
पाल के अनुसार लगभग 40 सिक्के मिले और उसने सभी पुलिस को दे दिए। वहीं पुलिस के अनुसार खेत से मिले 10 सोने व 2 चांदी के सिक्के कब्जे में लिये गए। सिटी सीओ सुरेंद्र सिंह ने कहा कि खेत में और सिक्कों की खोज जारी है। पुरातत्व विभाग को सूचित कर दिया गया है। जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि सिक्के किस युग के हैं। वहीं, किसान रामबाबू पाल का कहना है कि उसे नहीं मालूम कि सिक्के कहां से आए लेकिन सिक्कों पर अरबी या फारसी भाषा में कुछ लिखे होने से ये मुद्राएं मुगलकालीन लग रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *