August 10, 2022

मुख्य विकास अधिकारी ने हर घर नल से जोड़ने की योजना का किया स्थलीय निरीक्षण

प्रयागराज। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर नल से जोड़ने की शासन के महत्वकांक्षी योजना के हकीकत को परखने के लिए मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि के द्वारा बहादुर ब्लाक के ग्राम पंचायत सराय रैया का स्थलीय निरीक्षण अधिशाषी अभियंता जल निगम कुलदीप सिंह जिला समन्वयक डी.पी.एम.यूँ अश्वनी श्रीवास्तव टी० पी० आई० आलोक त्रिपाठी व सहायक अभियंता ऋषिकेश के साथ किया।
मौके पर कार्यदायी संस्था एल. एण्ड टी के डी जी एम जे. पी. सिंह मौजूद थे। मौके पर अधिशाषी अभियंता द्वारा, बताया गया कि ग्राम पंचायत सराय रैया में एक राजस्व ग्राम दोद्रापुर सम्मिलित है, इस ग्राम पंचायत की कुल आबादी लगभग 3000 है, यहाँ पर 527 हाउसहोल्डर हैं जहाँ 21 प्रतिशत अनसूचित जाती की आबादी है, अब तक 257 मकानों को हर घर नल से जोड़ा जा चुका है मौके पर पाइपलाइन डालने के लिए चल रही खुदाई के कार्य का भी निरीक्षण किया। कच्चे घर से सटा कर किये जा रहे खुदाई पर अप्रसन्नता व्यक्त किया, और उससे दूरी बनाकर खुदाई करने को कहा, साथ ही यह भी निर्देश दिया कि एक मीटर से कम किसी भी दशा में खुदाई न की जाये। इसके अतिरिक्त टंकी के निर्माण कार्य स्थल का भी निरीक्षण किया, यहाँ 175 किली0 क्षमता की टंकी बनायीं जा रही है।
मुख्य विकास अधिकारी ने मौके पर सभी को सख्त निर्देश दिया कि गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आनी चाहिए, यहाँ के बाद कार्यदायी संस्था के बहादुरपुर ब्लाक के ग्राम तेदुई में बने यार्ड का भी निरीक्षण किया, वहां पर रखे सामग्रियों का निरिक्षण के साथ यार्ड में बने लैब का भी मुआइना किया। मौके पर सामग्री की लैब में जांच कराकर लैब की प्रमाणिकता को भी परखा। मजदूरों के रजिस्ट्रेशन रूम का भी निरीक्षण किया, रजिस्ट्रेशन के कार्यों को परखा, साथ ही डीजेएम को निर्देश दिया कि मजदूरो को गर्मी को देखते हुए मौके पर पानी आदि की समुचित व्यवस्था किया जाए। अंत में वहां उपस्थित अधिशाषी अभियंता जलनिगम, जिला समन्वयक डी०पी०एम०यू०टी०पी०आई० को सख्त निर्देश दिया।