ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की बैठक

कानपुर देहात। बुधवार को जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं कोविड-19 जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजन किया गया। इस सर्वप्रथम डा0 एपी वर्मा ने बताया कि संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है। इनके तहत पिछले वर्ष भी संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान जनपद में चलाया गया था तथा इस वर्ष भी शासन के निर्देशों के तहत जनपद में 18 अक्टूबर से 17 नवम्बर तक संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के दौरान आशा एवं आंनबाड़ी कार्यकर्ती प्रत्येक मकान पर क्षय रोग के संभावित रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेंगी तथा क्षय रोग के लक्षणों वाले किसी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर उस व्यक्ति का नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर सहित सम्पूर्ण विवरण एक लाइन लिस्टिंग फॉर्मेट में अंकित कर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लाक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।
डीएम ने निर्देश दिए कि नालियों की सफाई एवं मरम्मत आदि कार्यों को समय सीमा के अन्दर पूरा करें। हैण्डपम्पों के चबूतरे पक्के कर लिए जायें तथा जो हैण्डपम्प खराब हैं, उसे तत्काल रिबोर कराना सुनिश्चित करें, इस अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि फ्रण्ट लाइन वर्कर्स बुखार के रोगियों की सूची, कोविड-19 रोग से संभावित रोगियों की लिस्टिंग, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, फाइलेरिया की बीमारी से विकृतिध्विकलांगता वाले व्यक्तियों की सूची तथा कुपोषित बच्चों की सूचियॉ अपनी रिपोर्ट के साथ प्रतिदिन कार्य की समाप्ति पर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लाक मुख्यालय पर उपलब्ध करायेंगे। वहीं कोविड-19 वैक्सीनेशन की जानकारी देते हुए डा0 जतारया ने बताया कि जनपद में वैक्सीनेशन की द्वितीय डोजन में सबसे अच्छी प्रगति एमओआईसी सरवनखेड़ा 86 प्रतिशत, डेरापुर 81, मैथा 76 प्रतिशत रही है तथा सबसे पीछे रसूलाबाद 56 प्रतिशत व अमरौधा 58 प्रतिशत पर है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जिनकी प्रगति धीमी है वह तेजी लाये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चार्चा की गयी।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, सीएमओ डा0 एके सिंह, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *