ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

मण्डलायुक्त एवं डीएम ने छोटा बघाड़ा के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर जायजा लिया

प्रयागराज। मण्डलायुक्त संजय गोयल एवं जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री गुरूवार को छोटा बघाड़ा के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान कुछ स्थानों पर जल जमाव पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए नगर निगम के सम्बंधित क्षेत्र के जोनल अधिकारी को कार्यों में लापरवाही व उदासीनता बरतने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने तथा जल जमाव के निकासी की तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने नगर निगम तथा स्वास्थ्य विभाग को निरंतर अभियान चलाकर व्यापक स्तर पर एण्टी लार्वा छिड़काव, चूना छिड़काव, साफ-सफाई तथा जल निकासी की समुचित व्यवस्था नियमित रूप से सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। भ्रमण के दौरान मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने लोगो को डेंगू के लक्षण एवं बचाव तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण एवं रोकथाम के बारे में जागरूक किया। मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने डेंगू से प्रभावित होकर स्वस्थ हुए लोगो से तथा डेंगू प्रभावित लोगो से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सबसे पहले राज बहादुर पाल के घर पहुंचकर उनका कुशलक्षेम पूछा।
राम बहाुदर पाल ने बताया कि वे अब डेंगू से पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके है। इसके बाद मण्डलायुक्त डाॅ0 एस0के0 मिश्रा के घर पहुंचकर उनका हालचाल लिया तथा उनके तथा उनके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। डाॅ0 मिश्रा के द्वारा बताया गया वे अब डेंगू से पूरी तरह से स्वस्थ्य हो चुके है, बच्चा स्वास्थ्य लाभ कर रहा है, अभी उसे थोड़ी कमजोरी महसूस हो रही है, जिसपर मण्डलायुक्त ने दवा के साथ-साथ खान-पान का विशेष ध्यान दिये जाने के लिए कहा है। उन्होंने उन लोगो से अपने क्षेत्र में डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में लोगो को जागरूक करते रहने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने वहां रह रहे लोगो से साफ-सफाई एवं दवा के छिड़काव के बारे में जानकारी ली। उन्होंने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा मलेरिया विभाग के अधिकारियों को जल जनित बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए साफ-सफाई, फागिंग, एण्टी लार्वा तथा चूना छिड़काव निरंतर कराते रहने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने भ्रमण के दौरान लोगो से बात-चीत करते हुए अपने घरों में कूलर तथा अन्य स्थानों पर पानी इकट्ठा न होने देने के लिए कहा है साथ ही साथ लोगो को अपने घरों की निरंतर साफ-सफाई करते रहने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया जैसी जल जनित बीमारियां जल जमाव से ही होती है, इसलिए यह जरूरी है कि कहीं पर भी जल का जमाव न होने पाये। मण्डलायुक्त ने जल जनित बीमारियों से बचाव हेतु निरंतर जनजागरूकता कार्यक्रम चलाते रहने के भी निर्देश दिये है। उन्होंने मलेरिया विभाग को प्रचार वाहनों के माध्यम से भी डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में निरंतर लोगो को जागरूक करते रहने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 नानक सरन, जिला मलेरिया अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *