August 10, 2022

डीएम ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण समारोह में ग्राम प्रधानों एवं प्रधानाध्यापकों को किया सम्मानित

हमीरपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में आपरेशन कायाकल्प-2021-22 के अन्तर्गत स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार, ऑपरेशन कायाकल्प में चयनित विद्यालयों के अच्छा कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों, प्रधानाध्यापक एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को आज जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मोमेन्टो एवं प्रशस्ति पत्र देकर कलेक्ट्रेट सभागार में सम्मानित किया। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22, ऑपरेशन कायाकल्प में चयनित 05 विद्यालयों उच्च प्राथमिक विद्यालय मनकी खुर्द, उच्च्च प्राथमिक विद्यालय हरौलीपुुर, उच्च प्राथमिक विद्यालय पंधरी, उच्च प्राथमिक विद्यालय मुस्करा कमपोजिट, उच्च्च प्राथमिक विद्यालय बकरई के ग्राम प्रधान तथा प्रधानाध्यापक को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो सम्मानित किया। इसकेे अलावा राज्य स्तरीय पुरस्कारों से 11 विद्यालयों तथा जिला स्तरीय पुरस्कार से 21 विद्यालयो के ग्राम प्रधान तथा प्रधानाध्यापकों को सम्मानित कियाा गया। इनके द्वारा विद्यालयों में साफ-सफाई, पीने का पानी, मेण्टीनेंस एवं 19 पैरामीटर पर संतृप्तिकरण कराये जाने के कारण जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से संचालित स्वच्छ भारत मिशन के क्रम में मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा परिषदीय विद्यालयों को आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत सवारने का कार्य शुरू कराया गया। इस योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों को स्वच्छ, सुन्दर एवं आकर्षक बनाने का मकसद यही है कि बच्चो में स्कूल जाने का उत्साह दिखे और बच्चे मन लगा कर शिक्षा ग्रहण करें। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण समारोह में जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी ग्राम प्रधानो एवं प्रधानाध्यापको को उनके उत्कृष्ट कार्य शैलीध्कार्य प्रबन्धन पर उन्हें सम्मानित होने पर धन्यवाद एवं बधाई देते हुए कहा कि यह सम्मान जो आप सबको मिल रहा है यह अत्यन्त खुशी की बात है और इससे निश्चित रूप से अन्य लोगो को भी प्रेरणा मिलेगी। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापको, ग्राम प्रधानों एवं अन्य शिक्षको से अपने विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता, स्वच्छता आदि को और बेहतर करने की अपेक्षा व्यक्त किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज हमे आप सब को सम्मानित करने का अवसर प्राप्त हुआ, हम उम्मीद करते है कि आप सबका अनुकरण करके अन्य ग्राम प्रधान, शिक्षक, शिक्षिकाएं, छात्र एवं ग्रामीण लोग भी स्वच्छता की ओर बढेगें और दूसरों को भी प्रेरित करेगें। इस अवसर पर मुुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा, अपर जिलाधिकारी नागेंद्र नाथ यादव, बेेेसिक शिक्षा अधिकारी तथा शिक्षकध्शिक्षिकाएं, ग्राम प्रधान, अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।