August 10, 2022

सन्तराम बी.ए एजुकेशनल एवं वेलफेयर सोसायटी का गठन

कानपुर। अखिल भारतीय प्रजापति ( कु.) महासंघ शाखा उ.प्र.के वरिष्ठ पूर्व पदाधिकारियों की एक महत्वपूर्ण गोष्ठी 31 जुलाई को आयोजित हुई। गोष्ठी में उपस्थित सभी बन्धुओं द्वारा समाज के प्रति अपनी संवेदनशीलता प्रकट करते हुए समाज-कल्याण हेतु कुछ न कुछ कार्य करते रहने पर मंथन किया गया।
पारस्परिक विचार-विमर्श से यह तथ्य उजागर हुआ कि समाज में जागरूकता लाने , एकता स्थापित करने व राजनीतिक जागृति लाने हेतु अनेक संगठन अपने-अपने स्तर पर घोषित हैं लेकिन समाजोत्थान का एक अति महत्वपूर्ण अंग शिक्षा ष् लगभग उपेक्षित सा रहा है। उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रख इस बैठक में निर्णय लिया गया कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता , उचित मार्गदर्शन एवं अन्य अपेक्षित सहयोग देने के हर सम्भव प्रयास किये जाने चाहिए
इस निहितार्थ सर्वसम्मति से ष् सन्तराम बी.ए एजुकेशनल एवं वेलफेयर सोसायटी का गठन किया गया। जिसमें राजेन्द्र प्रसाद प्रजापति ( लखनऊ )को अध्यक्ष, इं. मुन्नालाल प्रजापति (कानपुर) को उपाध्यक्ष, ज्ञानदत्त वर्मा (कानपुर) को कोषाध्यक्ष, सुरेन्द्र प्रजापति (बरेली) को महामंत्री अशोक प्रजापति(लखनऊध्सीतापुर) ,अनिल कुमार (कानपुर) व रामप्रवेश (सीतापुर) को सदस्य नामित किया गया। कुछ अन्य बन्धुओं के मनोनयन के साथ-साथ विस्तृत कार्ययोजना पर आगामी बैठक में चिन्तन-मनन किया जाएगा।योजना की पूरी रूपरेखा समाज के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी। उपरोक्त योजना को कार्यरूप देने के लिए बैठक में सम्मिलित बन्धुओं ने कुल मिलाकर 61000 -रू दान की देने की तत्काल घोषणा की। समिति का प्रयास रहेगा कि समाज से यथाशीघ्र अधिक से अधिक सहयोग लेकर विद्यार्थियों की सहायता का कार्य प्रारंभ कर दिया जाय।