August 10, 2022

नगर शुक्लागंज में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया गया आयोजन

उन्नाव। राजधानी मार्ग स्थित अस्पताल के बाहर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जहां मौजूद डॉक्टरों ने शिविर में आए मरीजों का परीक्षण किया। उन्हें सलाह देने के साथ ही दवाइयां दी। निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर मरीजों की भीड़ उमड़ी। सुबह दस बजे से राजधानी मार्ग पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में नगर के अलावा आस पास के मोहल्लों से आए लोगों ने मौजूद डॉक्टरों से परामर्श लिया।
कैंप का नेतृत्व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ गौतम एवं डॉ ए0 कुमार ने किया। कैंप में ब्लड प्रेशर, शुगर, हड्डी रोग, श्वांस सम्बंधित मरीज अधिक पाये गये। इस दौरान चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ बचाव के उपाय भी बताये। घ्घ्घ्घ्घ्घ्घ्अस्पताल प्रबंधन की तरफ से ओपी आर्या एवं डॉ0 सुषमा आर्या ने मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराई गईं। ओपी आर्या ने बताया कि शिविर के दौरान 181 मरीजों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
उन्होंने कहा कि अस्पताल समय समय पर मेडिकल कैंप लगाकर मरीजों की सहायता करने का प्रयास करता रहता है। इस मौके पर अस्पताल का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।
डॉ. ए कुमार ने बताया कि शुगर का एक बड़ा कारण मोटापा भी है। शारीरिक रुप से अगर फिट नहीं हैं तो शुगर का खतरा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं अगर परिवार के किसी सदस्य को शुगर है तो आने वाली पीढ़ी को भी शुगर का खतरा है। ऐसे में जीवन शैली में बदलाव बेहद जरूरी है। घ्घ्घ्घ्घ्घ्घ्रोजाना 6 से 8 ग्लास पानी पिएं। इससे हाइड्रेशन का लेवल मेंटेन रहेगा। अगर गर्म और नमी वाले वातावरण में काम करते हैं, तो आपको इससे भी ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। इससे ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद मिलेगी। डिहाइड्रेशन से खून गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और कई तरह की दूसरी समस्याएं भी आ सकती हैं।