October 8, 2022

सम्पूर्ण समाधान दिवस में आधा सैकड़ा शिकायतें पहंुची, निस्तारण मात्र नौ का हुआ

बांदा। सदर तहसील सभागार में जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों का अंबार लगा रहा। डीएम, एसपी के समक्ष कुल आधा सैकड़ा समस्याएं आईं, जिनमें से महज 9 मामलों का ही मौके पर निस्तारण हो सका। शेष मामलों का त्वरित निस्तारण करने को लेकर डीएम ने मातहतों को सख्त हिदायत दी।
शनिवार को शासन के निर्देशानुसार सदर तहसील सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। डीएम अनुराग पटेल ने पिछले समाधान दिवस में प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान पुलिस विभाग की चार, विद्युत विभाग, नलकूप खंड व विकास प्राधिकरण की एक-एक शिकायतें लंबित मिलीं। जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई और समयबद्ध निस्तारण की हिदायत दी। कहा कि सभी लंबित शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण करके आज ही आख्या प्रस्तुत की जाए।उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापरक व समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए, ताकि फरियादियों को बार बार मुख्यालय के चक्कर न काटने पड़ें। समाधान दिवस में राजस्व विभाग की 15, पुलिस की 7, विकास विभाग की 4, विद्युत विभाग की 8 और अन्य विभागों से संबंधित 16 शिकायतें प्राप्त हुईं। डीएम श्री पटेल ने आईजीआरएस पोर्टल पर लम्बित मुख्यमंत्री संदर्भ, पीजी पोर्टल संदर्भ, शासन संदर्भ आदि के प्रकरणों की भी समीक्षा की और 24 घण्टे के अन्दर समस्त लम्बित एवं डिफाल्टर संदर्भो का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करके आख्या पोर्टल पर अपलोड करने की हिदायत दी। अन्यथा संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी। इस मौके पर एसपी अभिनंदन, सीएमओ डा.अनिल कुमार श्रीवास्तव, एसडीएम सदर सुरभि शर्मा, तहसीलदार पुष्पक समेत सभी जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
अतर्रा तहसील में अपर जिलाधिकारी उमाकांत त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न समस्याओं से संबंधित कुल 58 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। जिनमें से मौके पर दो शिकायतों का ही निस्तारण हो सका। समाधान दिवस के दौरान मंडलायुक्त आरपी सिंह और डीआईजी विपिन कुमार मिश्रा ने पहुंचकर फरियादियों की समस्याएं सुनीं और त्वरित निस्तारण का भरोसा दिलाया। समाधान दिवस में राजस्व के सर्वाधिक 34 मामलों समेत कुल 58 शिकायतें प्राप्त हुईं। इस मौके पर उपजिलाधिकारी विकास यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी गवेन्द पाल गौतम, तहसीलदार तिमराज सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।