October 8, 2022

तहसील बांगरमऊ में संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सुनीं जन सामान्य की समस्याएं

उन्नाव। जनता की समस्याओं के नियमित अनुश्रवण तथा त्वरित समाधान हेतु प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन बांगरमऊ तहसील में किया गया।इस दौरान जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में जन सामान्य की समस्याएं सुनीं गयीं। साथ ही प्राप्त शिकायतों पर सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल संज्ञान लेने के कड़े निर्देश दिए गए। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर बांगरमऊ तहसील में विभिन्न विभागों की कुल 137 शिकायतें सुनीं गयीं, जिसमें से डीएम द्वारा 11 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया।इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए, कि जन सामान्य की शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार का विलम्ब न किया जाए। लोगों की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए और उनका गुणवत्तापूर्ण, समयबद्ध व संतुष्टिपरक निस्तारण किया जाए, ताकि शिकायत कर्ता को बार- बार शिकायत न करनी पड़े।शिकायत निस्तारण के पूर्व शिकायत कर्ता से फीडबैक अवश्य ले लिया जाए।
शिकायत कर्ता के संतुष्ट होने पर ही शिकायत को निस्तारित माना जायेगा। डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, आईजीआरएस पोर्टल आदि के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।निस्तारण में लापरवाही पाए जाने पर सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
उन्होंने कहा कि जनता की सेवा करना हम सभी का मुख्य कर्तव्य है। इसलिए कोई भी फरियादी तहसील दिवसध् किसी भी कार्यालय से निराश होकर नहीं जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनपद के हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, जिससे कि आम आदमी भी जनकल्याण कारी योजनाओं से सीधे जुड़कर लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व अन्य कर्मचारी गण उपस्थित रहे।