August 10, 2022

महिलाओं के अधिकारों के लिए विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया

उन्नाव। हरवीर सिंह जनपद न्यायधीश अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, उन्नाव के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं एन०सी०डब्लू० के सहयोग से आज 11 बजे से प्राथमिक विद्यालय दोस्ती नगर, तहसील सदर में महिला सशक्तिकरण के लिए एवं महिलाओं के अधिकारों के लिए विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
सचिव रघुवंश मणि सिंह ने विधिक जागरूकता शिविर में महिलाओं को समान वेतन का अधिकार, घरेलू हिंसा के खिलाफ महिलाओं के संरक्षण के अधिकार, महिलाओं के प्रति क्रूरता, दहेज हत्या, मुफ्त कानूनी मदद के लिए अधिकार, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अधिकार, पोस्को एक्ट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सचिव ने 6.08.2022 को होने वाली आरबीट्रेशन के निष्पादन वादों के निस्तारण हेतु विशेष लोक अदालत एवं आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत 13.08.2022 के बारे में जानकारी प्रदान की व जनमानस से अपने वाद जैसे बैंक-ऋण वसूली प्री-लिटीगेशन वाद, पारिवारिक व वैवाहिक मामले मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद ,एन०आई०एक्ट से जुड़े वाद, धन वसूल वाद, श्रम विवाद, विद्युत तथा पानी बिल संबंधित विवाद, भरण-पोषण मामला आदि लघुध्समनीय वादों को सुलह के आधार पर तथा शीघ्र निस्तारित कराने हेतु अपील की।
उक्त कार्यक्रम में विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर सचिव में शिशु और महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार को लेकर स्तनपान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक किया तथा बताया कि नवजात को स्तनपान कराने से वह ज्यादा स्वस्थ रहते हैद्यमाँ का दूध अमृत समान है। उन्होंने कहा कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जन्म से छह महीने तक शिशु को स्तनपान कराना चाहिए। कार्यक्रम में शिविर में नामिका अधिवक्ता अमित कुमार रावत ने संविधान में महिलाओं को प्रदान किए गये मूल अधिकारों, महिलाओं को मिलने वाली निःशुल्क कानूनी सहायताओं के बारे में, मध्यस्थता एवं प्री-लिटीगेशन द्वारा सुलह समझौते से अपने वाद निपटाने हेतु विस्तृत जानकारी दी। नायब तहसीलदार सचीन्द्र शुक्ला ने महिलाओं को शासन द्वारा महिलाओं के लिए चल रही योजनाओं जैसे, मिशन शक्ति,बेटी बचाओं बेटी पढाओं, घरेलू हिंसा अधिनियम 2005, उ०प्र० रानी लक्ष्मीबाई महिला बाल सम्मान कोष, वन स्टॉप सेण्टर योजना, कन्या सुमंगला योजना, 181 महिला हेल्पलाइन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। रजनीश कुमार पराविधिक स्वयंसेवक द्वारा महिला अधिकारों से सम्बन्धित पुस्तिका एवं पम्फ्लेट्स भी वितरित किये गये।
शिविर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षिकाओं के अतिरिक्त आम जन महिलाओं ने भी हिस्सा लिया एवं अमित कुमार रावत नामिका अधिवक्ता, सचीन्द्र शुक्ला नायब तहसीलदार सदर उन्नाव, रजनीश कुमार पराविधिक स्वयंसेवक तथा अमित गुप्ता, राहुल श्रीवास्तव उपस्थित रहें।