ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

राज्यमंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की

गोरखपुर। महिला एंव बाल विकास राज्यमंत्री स्वाति सिंह की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं की मंगलवार को समीक्षा हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिये गये। पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन में अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने हेतु मिशन शक्ति के अंतर्गत अभियान चलाते हुए प्रत्येक 15 दिन में तहसीलध् ब्लाक स्तर पर स्वावलंबन कैम्प लगाकर सभी पात्र लाभार्थियों के आवेदन पत्रों को पूर्ण कराया जाये। मीडिया एंव अन्य माध्यमों से कैम्प लगाने के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जाये तथा जनप्रतिनिधियों का अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जाये।
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए सबसे कम प्रगति वाले 10 जनपदों को सचेत करते हुए प्रगति में सुधार हेतु निर्देषित किया गया। बैठक में टॉप 10 जनपदों को कहा गया कि उनके लिये निर्धारित लक्ष्य कम है और अधिक प्रयास किये जाने आवश्यक हैं। साथ ही सबसे खराब प्रर्दर्शन वाले 10 जनपदों के अधिकारियों को आगामी 1 माह में प्रगति में सुधार हेतु निदेर्शित किया गया अन्यथा उनपर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए गए।
विभाग ने अवगत कराया कि वन स्टाप सेंटर के भवन निर्माण का कार्य 52 जनपदों में प्रारम्भ हो गया है। जिस पर स्वाति सिंह द्वारा समस्त जिला प्रोबेषन अधिकारियों को निर्देषित किया गया कि समस्त जनपदों में वन स्टाप सेन्टर के भवन का निर्माण कार्य 03 माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण करा दिया जाये। 13 जनपदों में अभी भी कार्मिको का चयन नुई होने पर स्वाति सिंह ने 1 माह में चयन करने के निर्देश दिए। स्वाति सिंह द्वारा उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारियों को निदेर्शित किया गया कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिये समाज के सभी वर्गो यथा-ग्रामप्रधान व अन्य जन प्रतिनिधियों के साथ संवाद स्थापित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *