ब्रेकिंग न्यूज़ ------>

बाढ़ से बचाव पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजन एवं बाढ से बचाव पर प्रदर्शन

गोरखपुर। जिलाधिकारीध्नियंत्रक नागरिक सुरक्षा गोरखपुर के आदेशानुसार बुधवार को आपदा प्रभावित ग्राम मिर्जापुर, मलौनी बांध, राप्ती तट पर बाढ़ आपदा से बचाव हेतु कार्यशाला आयोजित की गई है, जिसके नोडल अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह उपनियंत्रक नागरिक सुरक्षा ने बाढ़ के पूर्व, वार्ड के दौरान एवं बाढ के उपरांत कौन कौन सी तैयारियां जरूरी है इस पर विशेष तौर पर प्रकाश डाला।

सहायक उपनियंत्रक वेद प्रकाश ने लोगों को आग और आग से बचाव के बारे में जानकारी दी। आपदा विशेषज्ञ ने गौतम गुप्ता ने फसल बीमा योजना के बारे में प्रकाश डाला। प्रशिक्षित आपदा मित्र रितेश कुमार गुप्ता ने सीपीआर और सर्प दंश से  बचाव के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला के दौरान पानी की बोतल से सेफ्टी जैकेट्स बनाना, बांस और कम्बल के द्वारा स्टेचर बनने की विधि बताई गई। अंत में मनौली बंधा मिर्जापुर का निरीक्षण किया गया जहां पर ग्राम वासी बीजू ने बताया बंधा कमजोर है बोल्डर लगाकर बाढ़ के कटान को रोका जा सकता है।

जगह चिन्हित किया गया साहू कोल उर्फ मिर्जापुर में 20 मीटर तक कटान होने की संभावना है इसे बोल्डर और जाली लगाकर समय से पूर्व रोका जा सकता है। ग्रामवासी दीनदयाल एवं मुन्नीलाल ने बताया इस गांव में एक भी नाव नहीं है। कार्यशाला में डिविजनल वार्डेन, सिविल लाईन अखिलेश ओझा, डिप्टी डिविजनल वार्डन ध्यान प्रकाश तिवारी, प्रभारी पोस्ट वार्डेन डा. अमरनाथ जायसवाल, राजन चैरसिया, शशांक पांडेय, अभिषेक कुमार, अभिषेक सोनकर, पंकज गौड़, रवीन्द्र गौड़, शेष नारायण मिश्रा वरिष्ठ वार्डेन पदाधिकारी, अवर अभियंता बाढ़ खण्ड राजेश्वर, ग्राम प्रधान दिनेश सिंह तथा आपदा बचाव कार्यों में प्रशिक्षित वार्डेनों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *